बाल हमारे चेहरे को खूबसूरत और पर्सनालिटी को बेहतर बनाते हैं। बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए लेडीज़ और जेंट्स दोनों ही कई तरह के हेयर ट्रीटमेंट कराते हैं। किसी को काले बाल पसंद हैं तो किसी को रंगीन और स्मूथनिंग वाले बाल पसंद है। बालों को खूबसूरत बनाने के लिए तरह-तरह के कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट किए जाते हैं तब जाकर बाल खूबसूरत बनते हैं। इतना ही नहीं बालों की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए रोज़ाना कैमिकल से भरपूर शैंपू यूज़ करते है। कैमिकल बेस इन प्रोडक्ट का सीधा असर हमारे बाल की हेल्थ पर देखने को मिलता है।

कैमिकल के एक्ट्रा डोज से बाल डैमेज होकर टूटने लगते हैं। तेजी से टूटते बालों से हर इनसान को गंजे होने का डर सताता है। आखिर में डैमेज बालों को ठीक करने के लिए लोग घरेलू नुस्खों को अज़माते हैं, ताकि बालों पर कुछ साइड इफेक्ट नहीं दिखे और बालों का ट्रीटमेंट भी हो जाए। आपके बाल भी अगर डैमेज हो गए हैं तो अंडे और दही से तैयार नेचुरल मास्क से बालों का ट्रीटमेंट करें।

बालों के लिए किस तरह उपयोगी है अंडा:

अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है जो बालों की ग्रोथ बढ़ाता है, साथ ही बालों को पोषण भी देता है। प्रोटीन युक्त अंडे का इस्तेमाल बालों पर करने से बालों के रोम मजबूत हो जाते हैं। यह सकैल्प को उत्तेजित करता है और बालों को जड़ों से मज़बूत करता है। अंडा रूखे बालों को मॉइस्चराइज करता है, उसके साथ दही का सेवन करने से बालों की जड़ों को मजबूती मिलती है। अंडे और दही का मास्क लगाने से बालों में मॉश्चर बना रहता है और बाल खूबसूरत और चमकदार दिखते हैं। आइए जानते हैं कि डैमेज बालों के लिए अंडे और दही का मास्क कैसे तैयार करें।

हेयर मास्क बनाने की सामग्री:

2 अंडे, 1 बड़ा चम्मच शहद, 2 बड़े चम्मच दही।

अंडे और दही का हेयर मास्क

हेयर मास्क बनाने के लिए सबसे पहले मीडियम साइज की कटोरी में दो अंडे तोड़ कर डालें। अंडे में एक बड़ा चम्मच शहद और दो बड़े चम्मच दही भी मिलाएं। तीनों चीज़ों को अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद इस पेस्ट को अपने बालों में लगाएं और कम से कम 20 मिनट तक लगा रहने दें।

20 मिनट बाद बालों को ठंडे पानी से वॉश कर लें। ये नेचुरल हेयर मास्क आपके बालों को बिना चिपचिपा बनाएं कंडीशनिंग देगा।