अहमदाबाद | मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने शनिवार को अहमदाबाद के सिविल हॉस्पिटल में कोरोना वैक्सीनेशन की राज्यव्यापी शुरुआत करते हुए कहा कि कोरोना महामारी से परेशान लोगों के लिए अमृत समान वैक्सीन अब आ गई है। इस मौके पर उप मुख्यमंत्री नितिनभाई पटेल भी मौजूद थे। उन्होंने कहा कि 16 जनवरी का दिन पूरे राज्य और देश के लिए एक ऐतिहासिक दिवस है। जिस घड़ी की प्रतीक्षा देशवासी कर रहे थे, वह घड़ी आज आई है। मुख्यमंत्री ने विश्वास जताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा समग्र देश में कोरोना टीकाकरण अभियान के शुभारंभ के साथ ही कोरोना के अंत की शुरुआत हो गई है। 
गुजरात में पहले चरण में 161 केंद्रों पर 16 हजार से अधिक हेल्थ केयर वर्करों को कोरोना का टीका लगाए जाने का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य स्तर पर शुरू हुए कोरोना टीकाकरण अभियान का स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की ओर से उत्साह के साथ स्वागत किया जा रहा है। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि कोरोना टीकाकरण के पहले चरण में मेडिकल, पैरामेडिकल, नर्सिंग और सफाई कर्मियों के स्टाफ को प्राथमिकता दी गई है, जिन्होंने नौ महीने से भी अधिक समय से अहर्निश कार्यरत रहते हुए राज्य के कोरोनाग्रस्त मरीजों की सेवा-शुश्रूषा की है और कोरोना की बीमारी के शिकार बने लोगों को बचाने के लिए दिन-रात प्रयास किए हैं। रूपाणी ने कहा कि अहमदाबाद के प्रतिष्ठित चिकित्सकों, मेडिकल जगत के विशेषज्ञों व पदाधिकारियों ने भी आज वैक्सीन लगवाकर अन्य लोगों के लिए प्रेरक उदाहरण पेश किया है। उन्होंने कहा कि जब चिकित्सा जगत से जुड़े लोग बिना किसी डर के टीका लगवा रहे हों, तब हमें भी बेखौफ होकर कोरोना वैक्सीनेशन प्रक्रिया का अनुसरण कर उसका लाभ उठाना चाहिए। मुख्यमंत्री ने नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि केंद्र सरकार की ओर से चरणबद्ध तरीके शुरू की गई टीकाकरण प्रक्रिया के दौरान गुजरात के नागरिक बगैर किसी भ्रम या संकाच के अफवाहों से दूर रहते हुए यह वैक्सीन ले सकते हैं। फिलहाल टीकाकरण प्रक्रिया में उपयोग में ली जा रही कोविशील्ड वैक्सीन के पूर्णतः सुरक्षित होने का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि राज्य के नागरिक इस वैक्सीन पर पूरा भरोसा रखते हुए इसे लें और अपने परिवार को सुरक्षित करें। उल्लेखनीय है कि कोरोना टीकाकरण के पहले चरण में 5.41 लाख कोरोना वैक्सीन की खुराक भेजी गई है जिसमें से 4.40 लाख हेल्थ केयर वर्करों को कोरोना वैक्सीन- कोविडशील्ड की खुराक दी जाएगी। जिसके अंतर्गत आज मुख्यमंत्री ने पूरे राज्य के 161 टीकाकरण केंद्रों पर 16 हजार से अधिक लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया की शुरुआत की। अहमदाबाद के सिविल हॉस्पिटल में आयोजित कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग की प्रधान सचिव डॉ. जयंति रवि, स्वास्थ्य आयुक्त, सिविल हॉस्पिटल के अधीक्षक और चिकित्सकों ने उपस्थित रहकर कोरोना की वैक्सीन लेने वाले स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का उत्साह बढ़ाया। 
गौरतलब है कि राज्य में इस टीकाकरण अभियान के लिए 17,128 वैक्सीनेटर्स, 27,934 सेशन साइट्स और 2236 कोल्ड चेन पॉइन्ट्स तैयार किए गए हैं। राज्य के विभिन्न जिलों में भी महानुभावों की मौजूदगी में इस वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत हुई। इस वैक्सीन को लेने वाले स्वास्थ्यकर्मियों व चिकित्सकों को कोरोना वैक्सीन का बैज लगाकरअनूठी पहचान स्थापित की गई।