अस्थमा एक ऐसी बीमारी है जिसका इलाज लंबे समय तक या फिर पूरी लाइफ चलता ही रहता है। ऐसे में खुद का ख्याल रखना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है। खासतौर पर डाइट, क्योंकि इसका सीधे हमारे शरीर पर असर पड़ता है।  वैसे तो कोई भी ऐसी डाइट नहीं है जो अस्थमा की समस्या को ठीक कर सके। लेकिन कुछ ऐसे फूड्स है जिनका सेवन करना अस्थमा के मरीजों के लिए नुकसानदेय साबित हो सकता है।  जानिए ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में जो आपके सेहत के लिए हो सकते है हानिकारक।

अस्थमा के मरीज न करें इन चीजों का सेवन 

बीन्स

कई ऐसे लोग है जिन्हें बीन्स खाने के कारण एसिडिटी की समस्या हो जाती है। जिसके कारण सांस लेने में प्रॉब्लम होती है जोकि अस्थमा के मरीजों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।  अगर आपको बीन्स खाना बहुत ही ज्यादा पसंद है तो इसे कई घंटे पहले पानी में डालकर भिगो दें। इसके साथ ही इसका प्रभाव कम करने के लिए कई बार पानी बदले।

कॉफी
कॉफी में सैलिसिलेट (Salicylates) नामक केमिकल पाया जाता है जोकि एंटी-इंफ्लामेट्री दवाएं जैसे एस्प्रिन में पाया जाता है। इस केमिकल का सेवन करना अस्थमा के मरीजों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। उन्हें सांस लेने में समस्या हो सकता है। 

मूंगफली
मूंगफली से कई लोगों को खतरनाक एलर्जी भी हो सकती है।  एक अध्ययन में पाया गया कि जिन बच्चों को अस्थमा होता है, उनमें मूंगफली की एलर्जी भी होती है जोकि बिना मूंगफली के एलर्जी वाले बच्चों की तुलना में पहले अस्थमा का विकास करते हैं और उनके हॉस्पिटल में एडमिट होने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है।

अंडा
कई लोगों को अंडा के कारण भी एलर्जी हो जाती है। वहीं अस्थमा के मरीजों को इसका खतरा अधिक रहता है। बच्चों में अंडे से एलर्जी सबसे आम होती है वहीं कई लोगों को नहीं होती हैं। यदि आपको या आपके बच्चे को इस तरह की एलर्जी है तो अंडे और अंडे से बनी चीजों को खाने से बचें। 

कई ऐसी वाइन और बीयर है जिनमें अधिक मात्रा में सल्फाइट्स पाया जाता जो जिसके कारण अस्थमा का अटैक आ सकता है। हालांकि कई शोधों में यह बात भी सामने आई है कि वाइन अस्थमा रोगियों के लिए नुकसानदेय नहीं है।