आपने वेट लॉस के लिए लोगों को बहुत कोशिशें करते हुए देखा होगा लेकिन जितने लोग वजन कम करने के लिए परेशान हैं, उतने ही वजन बढ़ाने के लिए भी परेशान हैं। कई लोग ऐसे होते हैं जिनका खान-पान अच्छा होता है लेकिन फिर भी उनका वजन नहीं बढ़ता। ऐसे में अगर आप भी वजन बढ़ाना चाहिए, तो आपको डाइट में कुछ चीजें शामिल करनी चाहिए।

दूध-केला
दूध और केले को वेट गेन के लिए सबसे अच्छा माना जाता है।केले में भरपूर मात्रा में कैलोरी होती है, जिससे शरीर को ऊर्जा मिलती है। केले को दूध के साथ मिलाकर खाने पर उसका असर प्रोटीन सप्‍लीमेंट की तरह होता है।

दूध-बादाम
दूध और बादाम को डाइट में शामिल करने से आपका वजन तेजी से बढ़ता है। आपको 4-5 बादाम को रातभर पानी में भिगोकर रखना है और सुबह पीस कर दूध में मिलाकर इसका सेवन कर करना है। इससे वजन को तेजी से बढ़ाया जा सकता है।

चना और खजूर
चने और खजूर दोनों को सतह में खाने से वजन बढ़ता है। आपको दिन में दो बार इन दोनों चीजों का सेवन जरूर करना चाहिए। दोनों में भरपूर मात्रा में न्यूट्रियंट पाए जाते हैं। चने और खजूर को साथ में खाने से वजन को बढ़ाया जा सकता है।

बटर और ड्राई फ्रूट्स
बटर और ड्राई फ्रूट्स को खाने से भी वजन बढ़ता है। आपको अगर ड्राई फ्रूट्स आसानी से नहीं पचते, तो आप ड्राई फ्रूट्स को रोस्ट करके खा सकते हैं। रोस्ट करते वक्त इसमें बटर भी डाल दें। इसे खाने के बीच-बीच में खाते रहें।