अमूमन देखा जाता है कि दुनिया के कोने-कोने में हर साल काफी संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं। कोई अपने पार्टनर संग, कोई परिवार संग, तो कोई अपने दोस्तों संग छुट्टियों पर कहीं कहीं जाता है। यही नहीं, कुछ खास मौकों पर लोग घूमने तो जरूर जाते हैं, जैसे- न्यू ईयर के वक्त। दरअसल, नए साल के समय काफी संख्या में लोग अलग-अलग जगहों पर जाकर अपना नया साल सेलिब्रेट करते हैं। भारत में भी ऐसा ही नजारा देखने को मिलता है। अगर आप भी न्यू के मौके पर कहीं जाने की सोच रहे हैं, लेकिन जगह को लेकर उलझन में हैं। तो आप शिमला के बेहद पास स्थित कुफरी जा सकते हैं। यहां प्रकृति के अद्भुत नजारों के बीच आप अपने दोस्तों, परिवार या पार्टनर संग नए साल पर यहां घूमने जा सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि आप कैसे यहां कम बजट में एक शानदार ट्रिप पूरा कर सकते हैं...

  शिमला के लिए दिल्ली से सीधे कई बसें जाती हैं, जो आपको शिमला बाईपास के पास उतारती हैं। यहां से आप शिमला में ही किसी होटल में ठहर सकते हैं और फिर थोड़े आराम के बाद टैक्सी के जरिए कुफरी जा सकते हैं। शिमला से कुफरी की दूरी लगभग 15 किलोमीटर है।

  कुफरी जगह पर काफी तरह के एडवेंचर होते हैं, जिसके लिए ये जगह प्रसिद्ध है। यहां आप घुड़सवारी, जिप लाइन, सेब के बागान देखना, रोप क्लाइबिंग जैसे कई अन्य एडवेंचर कर सकते हैं। इसके लिए आपको प्रत्येक व्यक्ति के हिसाब से 1500 रुपये की पर्ची लेनी पड़ती है।

तस्वीरें क्लिक करवा सकते हैं

  कुफरी में आप शानदार तस्वीरें भी क्लिक करवा सकते हैं। इसमें आप याक पर बैठकर, खरगोश को अपनी गोद में बैठाकर, आर्चरी करते हुए फोटो क्लिक करवा सकते हैं, जिसका चार्ज लगभग 50-50 रुपये प्रति व्यक्ति होता है।

ट्रैकिंग का भी उठा सकते हैं लुफ्त

  न्यू ईयर में घूमने के लिए कुफरी सबसे सही जगह है। नए साल के समय सर्दी का मौसम रहता है और ऐसे में यहां बर्फबारी होती है। इस वक्त यहां आप ट्रैकिंग के मजे भी ले सकते हैं। न्यू ईयर के मौके पर हर साल यहां काफी संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं।