Friday, March 29, 2024
Homeनारी विशेषलंबे नाखून का फैशन सेहत पर पड़ सकता है भारी, हो सकते...

लंबे नाखून का फैशन सेहत पर पड़ सकता है भारी, हो सकते है इस इन्फेक्शन का शिकार

लंबे नाखून बढ़ाना अगर आपका शौक है, तो इसके लिए सेहत को बड़ी कीमत चुकानी पड़ सकती है. अगर आप इससे होने वाले नुकसान के बारे में जानेंगे तो गलती से भी ऐसा नहीं करेंगे.बचपन में अगर हम नाखुन नहीं काटते थे, तो माता-पिता, बुजर्गों या टीचर से काफी डांट पड़ती थी, क्योंकि कटे नाखून को स्वच्छता की निशानी माना जाता है. फैशन के इस दौर में लड़कियों को अपने नाखून लंबे करने का शौक है, ताकि वो नेल पेंट लगाकर औरों से अलग दिख सके, भले इसकी वजह से उन्हें नॉर्मल काम करने में कितनी ही दिक्कतें क्यों न उठानी पड़ती हो. आजकल तो आर्टिफिशियल नेल (Artificial Nail) का भी चलन काफी ज्यादा बढ़ गया है, लेकिन लंबे नाखून हमारी सेहत के लिए बिलकुल भी अच्छे नहीं होते.

आपके ये खूबसूरत से दिखने वाले नेल्स सेहत को कई तरीके से नुकसान (Side Effect) पहुंचा सकते हैं.हाथों की सफाई और लंबे नेल्स को ट्रिम नहीं करने के कारण बाहर की गंदगी और कीटाणु कई प्राकर की खतरनाक बीमारियां फैला सकते हैं जैसे कि पिनवॉर्म.

क्या है पिनवॉर्म?

पिनवॉर्म एक प्रकार का इन्टेंटिनल वार्म इन्फेक्शन है. यह बहुत ही पतले और सफेद रंग के कीड़े होते हैं जो एक इंच से भी छोटे होते हैं. कई लोगों को इसके इन्फेक्शन का पता भी नहीं चलता तो वहीं कई लोगों को खुजली और सोने में परेशानी जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. यह आपके नेल्स के सहारे बॉडी में प्रवेश कर के आपको नुकसान पहुंचाती है.ये कीड़े आपके नाखून के जरिए शरीर में पहुंचने लगते हैं, खासकर तब, जब आप भोजन करते हैं.

फैलती है कई बीमारियां

कई रिसर्च में ये बात साबित हो चुकी है जो लोग अपने नाखून बढ़ाते हैं और लंबे वक्त तक इसे काटने की जहमत नहीं उठाते, तो नाखून में धूल, मिट्टी और गंदगी फंस जाती है, जिसमें गंभीर बीमारियां फैलाने वाले कीटाणु फंस जाते है. कई बार अच्छी तरह हाथ धोने के बावजूद गंदगी नाखूनों में ही जमी रह जाती है. इससे पिनवर्म (Pinworm) जैसी बीमारियां पैदा हो सकती है.

कभी न रखें लंबे नाखून

नाखून को कभी भी बढ़ने नहीं देना चाहिए, इसकी नियमित रूप से कटाई जरूरी है, वरना ये खतरनाक बैक्टीरियाज का घर बन जाता है. खासकर शौच के दौरान नाखूनों में गंदगी फंस जाती है, जो बाद में नुकसान पहुंचाती है. बेहतर है कि फैशन के चक्कर में नाखून बढ़ाना छोड़ दें.

नेल्स होते हैं बैक्टीरिया का घर

जिनके नेल्स उंगलियों की टिप से 3 मिली मीटर तक लंबे होते हैं उनमें ये खतरनाक बैक्टीरिया और कीटाणु होते हैं. जिसकी वजह से पिनवार्म और अन्य बिमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है. आपके ठीक तरह से हाथ नहीं धोने के कारण ये बैक्टीरिया हाथों से जा नहीं पाते हैं.

तब पता चलता है इन्फेक्शन

इन्फेक्शन के बारे में तब पता चलता है जब नेल्स के आसपास सूजन और दर्द होने लगता है. अगर आपके नाखून लंबे होंगे तो इस समस्या के बारे में ठीक से पता नहीं चल पाता जिसकी वजह से समस्या गंभीर भी हो सकती है.

इन बातों का रखें ख्याल

रेग्युलरली नाखून को ट्रिम करते रहें.नाखून चबाने की आदत से तौबा करें.नेलकटर के इस्तेमाल के बाद इसकी सफाई करें.हाथ धोते वक्त ख्याल रखें कि नाखून का निचला हिस्सा भी धुला है या नहीं.आर्टिफिशियल नेल का इस्तेमाल खाना खाते वक्त न करें.इस्तेमाल से पहले और बाद में नेल्स ग्रूमिंग टूल की अच्छे से करें सफाई.नाखून के अंदर तक करें सफाई.आर्टिफिशियल नेल (Artificial Nail) का ज्यादा लंबे समय तक ना करें उपयोग.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments

Join Our Whatsapp Group