Saturday, December 10, 2022
Homeखबरेंआयुर्वेदिक इलाज के बहाने ठगी करने वाले 3 आरोपी गिरफ्तार...

आयुर्वेदिक इलाज के बहाने ठगी करने वाले 3 आरोपी गिरफ्तार…

Delhi : उत्तरी जिला पुलिस की साइबर थाना पुलिस ने पतंजलि योग ग्राम में आयुर्वेदिक इलाज कराने के नाम पर ऑन लाइन ठगी करने वाले तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपियों की पहचान गैंग सरगना रमेश पटेल उर्फ घंटू (31) उसके छोटे भाई आशीष कुमार उर्फ छोटू (22) और वेबसाइट डेवलपर हरेंद्र कुुमार उर्फ हैरी (25) के रूप में हुई है। हरेंद्र बीसीए पास है, फिलहाल वह पटना के कॉलेज से एमसीए कर रहा है।

आरोपियों ने देशभर के सैकड़ों लोगों से लाखों की ठगी की है। पकड़े गए आरोपियों के पास से पांच लैपटॉप, 10 मोबाइल फोन, 19 सिमकार्ड, 12 डेबिट कार्ड, चार चेक बुक, छह पासबुक, वाइफाई मॉडम और 1.66 लाख रुपये कैश बरामद किए हैं। साइबर थाना पुलिस पकड़े गए आरोपियों से पूछताछ कर मामले की छानबीन कर रही है।

उत्तरी जिला पुलिस उपायुक्त सागर सिंह कलसी ने बताया कि गृहमंत्रालय के साइबर क्राइम पोर्टल पर उत्तरी दिल्ली निवासी नितिन शर्मा ने 2.40 लाख ठगी की शिकायत दी थी। पीड़ित ने बताया कि उन्हें अपने बेटे का आयुर्वेदिक इलाज करवाना था। गूगल पर सर्च करने पर उनको पतंजलि योग ग्राम की वेबसाइट मिली, जिस पर एक नंबर उनको मिला। कॉल करने पर दूसरी ओर बैठे शख्स ने खुद को पतंजलि का डॉ. सुनील गुप्ता बताया। बातचीत के बाद पीड़ित से रजिस्ट्रेशन के नाम पर 10 हजार रुपये मांगे। ऑन लाइन रकम का भुगतान कर दिया गया।

इसके बाद पीड़ित से धीरे-धीरे 2.40 लाख रुपये ठग लिये गए। शिकायत मिलने के बाद उत्तरी जिला साइबर थाना पुलिस ने मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी थी।  पूछताछ में आरोपी रमेश ने बताया कि वह करीब डेढ़ साल से पतंजलि के नाम पर ठगी के धंधे में लिप्त है। उसने हरेंद्र की मदद से फर्जी वेबसाइट बनाई थी। वह देशभर के सैकड़ों लोगों से इसी तरह लाखों की ठगी कर चुके हैं।

कमाल की बात यह है कि लोगों को ठगी का पता पतंजलि योग ग्राम पहुंचकर चलता था। वहां उन्हें पता चलता था कि उनकी पहले से कोई बुकिंग नहीं है। उनके साथ ठगी की गई है। फिलहाल दिल्ली पुलिस के पास इसी तरह ठगी की 15 शिकायतें पहुंची है। बाकी शिकायत कर्ताओं की तलाश की जा रही है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

Join Our Whatsapp Group