Thursday, December 8, 2022
Homeखबरेंपूछताछ के बाद मुख्तार अंसारी के विधायक बेटे अब्बास अंसारी को ईडी...

पूछताछ के बाद मुख्तार अंसारी के विधायक बेटे अब्बास अंसारी को ईडी ने किया गिरफ्तार

प्रयागराज,  बाहुबली मुख्तार अंसारी के विधायक बेटे और विधायक अब्बास अंसारी  के खिलाफ बड़ा एक्शन लेते हुए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अब्बास अंसारी को मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में लगातार पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया है। माना जा रहा है कि ईडी आज ही अब्बास को कोर्ट में पेश करेगी। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी।
  अधिकारियों के मुताबिक, गैंगस्टर से नेता बने बाहुबली मुख्तार अंसारी के 30 वर्षीय बेटे अब्बास अंसारी को प्रयागराज में ईडी के कार्यालय में लंबी पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया गया। अब्बास अंसारी को मुख्तार अंसारी और परिवार के खिलाफ चल रहे मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया गया है। पिछले महीने ईडी ने मुख्तार अंसारी की 1.48 करोड़ रुपये की सात अचल संपत्तियां कुर्क की थीं।
  अब्बास अंसारी की कोर्ट में पेशी को लेकर सस्पेंस बरकरार है। प्रयागराज या लखनऊ में किस जगह अब्बास अंसारी की पेशी होगी, यह अभी साफ नहीं है। सामान्य मामलों में गिरफ्तार आरोपियों की पेशी लखनऊ की ईडी स्पेशल कोर्ट में होती है, मगर अब्बास अंसारी अब भी विधायक हैं, इसलिए प्रयागराज की स्पेशल एमपी-एमएलए कोर्ट में मुख्तार के बेटे की पेशी हो सकती है। माना जा रहा है कि ईडी के अधिकारी दोनों जगह पेशी की संभावनाओं को लेकर कानूनी राय ले रहे हैं।
  पूर्व विधायक मुख्तार अंसारी इस समय बांदा की जेल में बंद है। मुख्तार अंसारी से ईडी ने पिछले साल इस मामले में पूछताछ की थी। ईडी ने अगस्त में मुख्तार के बड़े भाई और बसपा सांसद अफजल अंसारी के दिल्ली में सरकारी आवास और गाजीपुर, मोहम्मदाबाद, मऊ और लखनऊ में कुछ स्थानों पर छापेमारी की थी।
  पूर्वांचल के माफिया डॉन और बांदा जेल में बंद पूर्व विधायक मुख्तार अंसारी के बेटे से ईडी ने करीब 12 घंटे से अधिक देर तक पूछताछ की है। मुख्तार अंसारी के खिलाफ दर्ज मनी लांड्रिंग के मामले में पूछताछ के बाद 11 बजे पुलिस एक बार दो गाड़ियों से अब्बास अंसारी को लेकर मोतीलाल नेहरू मंडलीय चिकित्सालय काल्विन लेकर पहुंची थी, मेडिकल कराने के बाद ठीक 12 बजे दोबारा पुलिस अब्बास अंसारी को लेकर ईडी दफ्तर पहुंच गई। देर रात तक अब्बास अंसारी से ईडी की पूछताछ जारी थी और उसी वक्त गिरफ्तार कर लिया।
  सूत्रों के मुताबिक, ईडी ने एक्सिस बैंक के कुछ अधिकारियों को भी बुलाया था, जिनसे अब्बास अंसारी के बैंक खातों के बारे में देर रात तक पूछताछ की गई। ईडी ने कुछ दिनों पहले ही विधायक अब्बास अंसारी और उनकी मां अफशां अंसारी के खिलाफ लुकआउट नोटिस भी जारी किया था। ईडी को इस बात की आशंका थी कि मनी लांड्रिंग केस में अब्बास और अफशां अंसारी गिरफ्तारी से बचने के लिए विदेश भाग सकते हैं। ईडी ने अब्बास अंसारी के ड्राइवर रवि कुमार शर्मा से भी डेढ़ घंटे की पूछताछ की थी। 
  मुख्तार अंसारी के खिलाफ यूपी में कई मामले दर्ज हैं, जिनके सिलसिले में धनशोधन का यह मामला दर्ज किया गया था। इसके अलावा बाहुबली की पत्नी और कुछ संबंधियों द्वारा संचालित विकास कंस्ट्रक्शन के खिलाफ भी 2 मामले दर्ज हैं। मुख्तार अंसारी कम से कम 49 आपराधिक मामलों में ईडी की जांच के दायरे में है, जिनमें जमीन हथियाने, हत्या और जबरन वसूली के आरोप शामिल हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

Join Our Whatsapp Group