Sunday, June 4, 2023
HomeखबरेंGoogle Analytics : 1 जुलाई 2023 को बंद हो जाएगा "गूगल एनालिटिक्स"

Google Analytics : 1 जुलाई 2023 को बंद हो जाएगा “गूगल एनालिटिक्स”

Google Analytics : Google ने पिछले एक साल में अपनी कई सर्विस को बंद किया है। इसी क्रम में गूगल ने ऐलान किया कि वो अपनी यूनिवर्सल गूगल एनालिटिक्स सर्विस को अगले साल 1 जुलाई 2023 से बंद कर देगा। गुगल ने यह भी कहा है क‍ि यूनिवर्सल Analytics के डेटा को शुरुआत में 6 माह तक स्टोर किया जाएगा।  और इसकी जगह नई गूगल एनालिटिक्स 4 सर्विस शुरू होगी। Google के प्रोडक्ट मैनेजमेंट डायरेक्टर रसेल केचम ने बताया क‍ि यह प्रणाली काफी पुरानी और अप्रचलित हो गई है। यह एक पुरानी ऑनलाइन मैपिंग प्रणाली है, जिसमें डेस्कटॉप वेब, इंडेपेंडेन्स सेशन्स और कुकीज़ से ज्यादा आसानी से डेटा की मैपिंग की जाती थी।

Google Analytics की जगह “GA 4”

Google Analytics 4 यानी GA4 को अक्टूबर 2020 में रिलीज कर द‍िया गया था। GA4 पुरानी Google Analytics सर्विस से काफी अलग है। GA के जरिए फ्यूचर इनसाइट्स, गूगल ऐड के साथ डीप इटीग्रेशन और क्रॉस डिवाइस क्षमता से लैस होगा। यह डेटा की मैपिंग के लिए केवल कूकीज पर निर्भर नहीं है। इसमें हर प्लेटफॉर्म से जानकारी इकट्ठा करके डेटा की जांच की जाती है। इसमें एक इवेंट बेस्ड डेटा मॉडल का इस्तेमाल होता है। इस मॉडल में किसी भी IP एड्रेस को स्टोर नहीं किया जाता है, जो ब्रांड को प्राइवेसी रेगुलेशन के लिए जरूरी है। 

जल्‍द करें सेटअप वरना होगा नुकसान… 

अभी आपके पास लगभग 6 महीने का वक्त है, अगर आपने अभी तक गूगल एनालिटिक्स 4 प्रॉपर्टीज का सेटअप नहीं किया हैं तो जल्‍द कर लें। क्‍यों क‍ि अगर आप जल्दी प्रॉपर्टीज सेट करते हैं, तो GA आपके लिए महत्वपूर्ण मीट्रिक को ट्रैक करना प्रारंभ कर देगा। इससे आपका पुराना डेटा लंबे वक्त तक स्टोर रहेगा और आपको ऐनेलिस‍िस में क‍िसी प्रकार की समस्‍या नहीं आएगी। ऐसे में जितनी जल्दी हो जाएं, GA4 में शिफ्ट हो जाएं। इसका फायदा यह होगा कि आप GA4 के इंटरफेस और उसकी खूबियों से समय रहते परिचित हो जाएंगे।

जानें कि आगे क्या होगा

–> Universal Analytics प्रॉपर्टी में, 1 जुलाई, 2023 तक नया डेटा इकट्ठा और इस्तेमाल किया जा सकता है.
–> Universal Analytics प्रॉपर्टी में मौजूद पुराने डेटा को, 1 जुलाई, 2023 के बाद, कम से कम छह महीने तक ऐक्सेस किया जा सकेगा. google जानते हैं कि आपका डेटा आपके लिए बहुत अहम है, इस दौरान आप अपनी पुरानी रिपोर्ट को एक्सपोर्ट कर लें.
–> अगर आपने 2023 से पहले, Google Analytics 4 प्रॉपर्टी नहीं बनाई है, तो ‘Assistant सेटअप करें’ सुविधा आपके लिए एक प्रॉपर्टी बना देगी. इस नई Google Analytics 4 प्रॉपर्टी में, Universal Analytics प्रॉपर्टी में मौजूद कुछ बुनियादी सुविधाएं शामिल होंगी. जैसे, लक्ष्य/कन्वर्ज़न और Google Ads लिंक. आपके पास ‘Assistant सेटअप करें’ सुविधा या सूचना के बैनर के ज़रिए, इससे ऑप्ट आउट करने का विकल्प होगा.
–> आने वाले महीनों में, google Universal Analytics प्रॉपर्टी के मौजूदा वर्शन को पूरी तरह बंद करने की तारीख का एलान करेंगे. इस तारीख के बाद, Universal Analytics रिपोर्ट को Analytics इंटरफ़ेस में देखने की सुविधा बंद कर दी जाएगी. इसके अलावा, एपीआई का इस्तेमाल करके भी Universal Analytics के डेटा को ऐक्सेस नहीं किया जा सकेगा.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

Join Our Whatsapp Group