Thursday, December 1, 2022
Homeखबरेंस्मॉग की वजह से दिल्ली-एनसीआर में गर्मी बढ़ी

स्मॉग की वजह से दिल्ली-एनसीआर में गर्मी बढ़ी

नई दिल्ली । वायु प्रदूषण के बीच दिल्ली-एनसीआर में मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है। पिछले कुछ दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान में लगातार इजाफा हो रहा है और दिन के दौरान गर्मी महसूस हो रही है। रविवार को दिनभर लोगों को ठीकठाक गर्मी का एहसास हुआ।आलम यह रहा कि रविवार और सोमवार की मध्य रात्रि को लोग पंखे चलाकर सोए। पिछले कुछ दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान में 3 डिग्री का इजाफा हुआ है। दिल्ली-एनसीआर में न्यूनतम तापमान 14 डिग्री से बढ़कर 17 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। तापमान में इस इजाफे की वजह दिल्ली-एनसीआर में छाया स्मॉग है। मौसम विज्ञानियों की मानें तो स्मॉग और प्रदूषक तत्वों की वजह से गर्मी बढ़ गई है। तापमान में इजाफे की वजह भी स्मॉग ही है।

दरअसल, एयर क्वालिटी इंडेक्य की श्रेणी गंभीर से बहुत खराब हो जाने पर ग्रेप का चौथा चरण भले हट गया हो, लेकिन स्माग की परत तो अभी भी परेशानी का सबब बनी हुई है। इसके चलते न केवल गर्मी बरकरार है बल्कि न्यूनतम तापमान में भी वृद्धि देखने को मिल रही है। आलम यह है कि नवंबर यानी सर्दियों के दिनों में भी पसीना छूट रहा है और पंखा चलाना पड़ रहा है।

मौसम विज्ञानी महेश पलावत ने बताया कि धूप निकलने व हवाओं के चलने से दिन में प्रदूषण कुछ कम होता है तो ही गर्मी को ऊपर जाने की जगह मिलती है। पलावत के अनुसार, स्माग व प्रदूषक तत्वों की वजह से गर्मी बढ़ गई है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अभी सप्ताह भर ऐसा ही मौसम बना रहेगा। बरसात की भी हाल फिलहाल कोई संभावना नजर नहीं आ रही।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

Join Our Whatsapp Group