Wednesday, November 30, 2022
HomeखबरेंIndia v/s Pakistan का मुकाबला 15 साल बाद वर्ल्ड कप फाइनल में...

India v/s Pakistan का मुकाबला 15 साल बाद वर्ल्ड कप फाइनल में !

India v/s Pakistan : ऑस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्ड कप अपने अंजाम तक पहुंचने जा रहा है। नौ नवंबर से सेमीफाइनल राउंड की शुरुआत होगी। वहीं, 13 नवंबर को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। पिछले एक महीने के अंदर कई शानदार मैच देखने को मिले हैं। जहां कई छोटी टीमों ने बड़े-बड़े धुरंधरों को पटखनी दी।आयरलैंड और स्कॉटलैंड ने जहां दो बार विश्व चैंपियन वेस्टइंडीज की टीम को हराया तो जिम्बाब्वे ने पाकिस्तान और नीदरलैंड के दक्षिण अफ्रीका को हराकर टूर्नामेंट में बड़े उलटफेर किए। ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे इस विश्व कप को अब तक का बेस्ट वर्ल्ड कप माना जा रहा है।

टी-20 वर्ल्ड कप में रविवार सुबह बड़ा उलटफेर हुआ। नीदरलैंड ने साउथ अफ्रीका को 13 रन से हरा दिया। इस जीत से भारत और पाकिस्तान को फायदा मिला। भारत सीधे सेमीफाइनल में पहुंचा तो पाकिस्तान ने भी बांग्लादेश को हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली। अगर भारत-पाकिस्तान सेमीफाइनल में जीत जाते हैं, तो दोनों देशों के बीच 15 साल बाद वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। आखिरी बार दोनों टीमें 2007 के टी-20 वर्ल्ड कप फाइनल में भिड़ी थीं, जिसमें भारत ने जीत दर्ज की थी। यह पहला टी-20 वर्ल्ड कप था।

टीम इंडिया ने सुपर-12 ग्रुप-2 के आखिरी मुकाबले में जिम्बाब्वे को 71 रन से हराकर टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। भारत के साथ न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और पाकिस्तान की टीमें भी अंतिम चार में पहुंच गई हैं। पहले सेमीफाइनल में 9 नवंबर को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर पाकिस्तान का सामना न्यूजीलैंड से होगा। वहीं, 10 नवंबर को दूसरे सेमीफाइनल में एडिलेड में भारत का मुकाबला इंग्लैंड से होगा।

टीम इंडिया v/s इंग्लैंड (10 नवंबर)

टी-20 वर्ल्ड कप में भारत और इंग्लैंड के बीच अब तक 3 बार भिड़ंत हुई। 2 दो में टीम इंडिया ने जीत हासिल की। 1 मैच इंग्लैंड ने जीता। 2007 वर्ल्ड कप में दोनों टीमों के बीच पहली भिड़ंत हुई थी। इस मैच में युवराज सिंह ने स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में 6 छक्के जमाए थे। भारत ने 18 रन से जीत हासिल की थी।

PAK vs NZ: पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को सात विकेट से हराया

टी20 वर्ल्ड कप के पहले सेमीफाइनल में पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को सात विकेट से हराकर फाइनल में जगह बना ली है। पाकिस्तान की टीम 13 साल बाद टी20 विश्व कप के फाइनल में पहुंची है। इस मैच में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट पर 152 रन बनाए। इसके जवाब में पाकिस्तान ने पांच गेंद रहते तीन विकेट खोकर 153 रन बना लक्ष्य हासिल कर लिया। अब फाइनल में पाकिस्तान का सामना भारत-इंग्लैंड मैच के विजेता से होगा।

भारत समेत 12 टीमों ने 2024 टी20 वर्ल्ड कप के लिए सीधे किया क्वालिफाई

2024 टी20 विश्व कप के लिए अब तक डायरेक्ट क्वालिफाई करने वाली टीमें- वेस्टइंडीज, यूएसए, भारत, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, अफगानिस्तान, श्रीलंका, नीदरलैंड, बांग्लादेश।इनके अलावा आठ और टीमों को क्वालिफाई करना है। अगला टी20 विश्व कप 20 टीमों के बीच खेला जाएगा। इस विश्व कप से टी20 वर्ल्ड कप में सुपर-8 राउंड की वापसी होगी। पहले 20 टीमों को पांच-पांच के चार ग्रुप में बांटा जाएगा। हर ग्रुप की टॉप दो टीमें सुपर-8 राउंड के लिए क्वालिफाई करेंगी। सुपर-8 राउंड में आठ टीमों को चार-चार के दो ग्रुप में बांटा जाएगा। दोनों ग्रुप की शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल में पहुचेंगी। इसके बाद फाइनल खेला जाएगा।

इसी के साथ 2024 में यूएसए-वेस्टइंडीज में खेले जाने वाले अगले टी20 विश्व कप की तैयारियां भी शुरू हो गई हैं। यूएसए में खेला जाने वाला यह पहला आईसीसी वर्ल्ड कप होगा। इसके लिए अब तक 12 टीमों ने सीधे क्वालिफाई कर लिया है। वेस्टइंडीज और यूएसए मेजबान होने की वजह से पहले ही क्वालिफाई कर चुका है। इसके अलावा टेस्ट खेलने वाले सभी अहम देशों ने क्वालिफाई कर लिया है।रविवार को नीदरलैंड ने दक्षिण अफ्रीका जैसी मजबूत टीम को हराकर बड़ा उलटफेर किया। इसका उन्हें काफी फायदा हुआ है और टीम 2024 के मेन स्टेज राउंड के लिए सीधे क्वालिफाई कर गई। हालांकि, इसके लिए पाकिस्तान को बांग्लादेश को हराना जरूरी था और वैसा ही हुआ। पाकिस्तान के जीतते ही नीदरलैंड ने अगले टी20 विश्व कप के लिए क्वालिफाई कर लिया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

Join Our Whatsapp Group