Wednesday, November 30, 2022
HomeखबरेंMCD Elections 2022 : एमसीडी चुनाव नामांकन का आज आखिरी दिन....

MCD Elections 2022 : एमसीडी चुनाव नामांकन का आज आखिरी दिन….

नई दिल्ली | दिल्ली नगर निगम चुनाव के लिए सोमवार को नामांकन का आखिरी दिन है। तीनों प्रमुख राजनीतिक दल भाजपा, आप और कांग्रेस के उम्मीदवारों की सूची देर से आने के कारण सभी दलों के 250-250 उम्मीदवार सोमवार को ही नामांकन करेंगे।

उम्मीदवारों की संभावित भीड़ को देखते हुए राज्य चुनाव आयोग ने अपनी व्यवस्था में इजाफा किया है। अतिरिक्त कर्मियों के साथ नामांकन केंद्र पर पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था से लेकर वीडियोग्राफी व पर्यवेक्षकों को निगरानी बढ़ाने का निर्देश दिया है। 250 वार्ड पर उम्मीदवारों के नामांकन के लिए कुल 68 रिटर्निंग ऑफिसर की तैनाती की गई है। यह सभी रिटर्निंग ऑफिसर (आरओ) दिल्ली के अलग-अलग कार्यालयों में हैं। नामांकन के दौरान रिटर्निंग ऑफिसर की सहायता के लिए 200 सहायक रिटर्निंग ऑफिसर की तैनाती की गई है।

सिर्फ तीनों राजनीतिक दलों के उम्मीदवारों को लें, तो दिल्ली में सोमवार को कम से कम 750 नामांकन होंगे। राज्य चुनाव आयोग का मानना है कि आखिरी दिन एक हजार से अधिक नामांकन दाखिल होने की संभावना है। राजनीतिक दलों के अलावा स्वतंत्र उम्मीदवार, गैर मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल भी अपने उम्मीदवार मैदान में उतार रहे हैं। नामांकन केंद्र के आस-पास जाम की स्थिति उत्पन्न न हो, इसलिए केंद्र के 100 मीटर के दायरे में किसी भी तरह के जुलूस या रैली की अनुमति नहीं होगी। बैरिकेडिंग के अलावा पुलिस की तैनाती भी की गई है।

अतिरिक्त कर्मी तैनात किए जाएंगे

अधिकारियों के मुताबिक, 750 से अधिक प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल नहीं किया है। वह सभी सोमवार को पर्चा दाखिल करने के लिए पहुंचेंगे। चुनाव आयोग द्वारा 68 नामांकन केंद्र बनाए गए हैं। प्रत्येक प्रत्याशी के साथ उनके समर्थक भी पहुंचेंगे। इस कारण इन केंद्रों पर भीड़ जुटने का अनुमान है। इन कार्यालयों के आसपास अतिरिक्त ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा। सड़कों पर वाहनों को खड़ा नहीं करने दिया जाएगा।

नामांकन के प्रमुख स्थान

शास्त्री नगर, नंद नगरी, पटपड़गंज, सीलमपुर, गोकलपुरी, तुगलकाबाद, शाहजहां रोड, लाजपत नगर, महरौली, साकेत, आईटीओ, आरकेपुरम, दिल्ली कैंट, नया बांस नरेला, नजफगढ़, दयानंद विहार, बुराड़ी, गुलाबी बाग, आजादपुर, शालीमार बाग, अलीपुर, पीतमपुरा, कंझावला, रामपुरा, नांगलोई, आईपी स्टेट, जीटी करनाल रोड, पूसा, दरियागंज, झंडेवालान, राजा गार्डन, विकास पुरी, कापसहेड़ा, द्वारका आदि।

19 नवंबर को जारी होगी दावेदारों की अंतिम सूची

14 नवंबर को नामांकन का आखिरी दिन होने के बाद 16 नवंबर तक नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी चलेगी। उसके बाद उम्मीदवारों का कोई दस्तावेज या कोई कमी है तो उसे दूर करने का दो दिन का मौका मिलेगा। 19 नवंबर को दिल्ली में उम्मीदवारों की फाइनल सूची जारी होगी। 4 दिसंबर को निगम चुनाव के लिए मतदान होंगे। दिल्ली में अब तक कुल 35 नामांकन हों चुके है, जिसमें 20 स्वतंत्र उम्मीदवार जबकि बाकी बसपा, सीबीआईएम समेत अन्य राजनीतिक दलों से हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

Join Our Whatsapp Group