Tuesday, October 4, 2022
Homeखबरें1 नवंबर से ही शुरू होगी धान की खरीदी 

1 नवंबर से ही शुरू होगी धान की खरीदी 

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मंगलवार को घोषणा की कि राज्य में समर्थन मूल्य पर धान की खरीद 1 नवंबर से शुरू होगी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि किसानों के पंजीकरण की प्रक्रिया चल रही है और यह 31 अक्‍टूबर तक चलेगी।

सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि मैंने अधिकारियों से सभी धान खरीद केंद्रों में आवश्यक व्यवस्था करने को कहा है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि धान खरीद के दौरान किसानों को कोई समस्या न हो। उन्होंने कहा कि सरकार की किसान हितैषी नीतियों से प्रदेश में किसानों की संख्या में हुई वृद्धि को देखते हुए अनुमान है कि इस वर्ष पंजीकृत किसानों की संख्या 25 लाख को पार कर जाएगी। अधिकारियों ने बताया कि राज्य में धान उपार्जन के लिए व्यापक तैयारियां शुरू कर दी गई है। धान खरीदी के दौरान किसानों को किसी भी तरह की परेशानी न हो इसको लेकर सभी धान खरीदी केंद्रों में जरूरी इंतजाम करने का निर्देश दिया गया है।

सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि पिछले साल 24.05 लाख किसानों ने धान बेचने के लिए पंजीकरण कराया था, जबकि 2020-21 में यह संख्या 21.52 लाख थी। उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ देश का एकमात्र ऐसा राज्य है, जहां समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के साथ-साथ खरीफ की सभी प्रमुख फसलों के उत्पादक किसानों को प्रति एकड़ के मान से 9 से 10 हजार रुपये की ‘इनपुट’ सब्सिडी दी जा रही है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments