Sunday, January 29, 2023
Homeखबरेंइंडिया इंटरनेशनल सेंटर की तर्ज पर तैयार हो रहा है राजस्थान इंटरनेशनल...

इंडिया इंटरनेशनल सेंटर की तर्ज पर तैयार हो रहा है राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर: गहलोत

जयपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने झालाना संस्थानिक क्षेत्र में निर्माणाधीन राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर का अवलोकन किया। उन्होंने  सेंटर पहुंचकर अधिकारियों से कार्यों की विस्तृत जानकारी ली। सीएम गहलोत ने कहा कि इसे दिल्ली के इंडिया इंटरनेशनल सेंटर की तर्ज पर तैयार किया जा रहा है। इसका जल्द ही उद्घाटन किया जाएगा। यहां पर कला-संस्कृति शिक्षा सूचना प्रौद्योगिकी व संचार सहित विभिन्न तरह की सरकारी व गैर सरकारी गतिविधियां होंगी।
  जयपुर विकास प्राधिकरण के आयुक्त रवि जैन और अन्य अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को सेंटर के कार्यों से अवगत कराया। उल्लेखनीय है कि अप्रैल 2023 में मुख्यमंत्री ने सेंटर का शिलान्यास किया था। मुख्यमंत्री के साथ नगरीय विकास एवं आवासन मंत्री शांति कुमार धारीवाल जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ महेश जोशी खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष वैभव गहलोत प्रमुख शासन सचिव नगरीय विकास कुंजीलाल मीणा और वरिष्ठ अधिकारियों ने भी सेंटर का अवलोकन किया।
यहां पर 700 व्यक्तियों की क्षमता का सभागार 500 क्षमता का कन्वेंशन सेंटर 170-170 बैठक क्षमता के 2 मिनी सभागार 500 क्षमता का एग्जीबिशन एरिया 3 कॉन्फ्रेंस हॉल ई-लाइब्रेरी 3 लैक्चर हॉल 2 रेस्टोरेंट प्रशासनिक सेक्शन डबल बेसमेंट पार्किंग की सुविधा मिलेगी।
 यहां पर एक गेस्ट हाउस भी बनेगा जिसमें जिम की सुविधा भी होगी। सेंटर का आंतरिक निर्माण राजस्थान की स्थापत्य कला की तर्ज पर हो रहा है। सभागार की दीवारें जैसलमेरी पैटर्न अनुरूप होंगी। कन्वेंशन हॉल एवं प्री-फंक्शनल एरिया में सिटी पैलेस जयपुर के आधार पर हॉल एवं हवामहल जयपुर स्टाइल के आधार पर दीवारें दिखेंगी। मारवाड़ पैटर्न पर मिनी सभागार तैयार किया जा रहा है। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

Join Our Whatsapp Group