Friday, February 3, 2023
Homeखबरेंयूपी में बाघ ने किया एक किसान का शिकार

यूपी में बाघ ने किया एक किसान का शिकार

लखीमपुर खीरी, दुधवा टाइगर रिजर्व (डीटीआर) के दक्षिण खीरी वन प्रभाग में एक बाघ ने 40 वर्षीय व्यक्ति को मौत के घाट उतार दिया। इस महीने बड़ी बिल्लियों ने छह लोगों की जान ले ली है।

घटना, जो शनिवार को हुई थी, उक्त जिले के मोहम्मदी रेंज में 38 वर्षीय एक महिला को बाघ द्वारा मार दिए जाने के कुछ दिनों बाद की है।

इसके अलावा इस महीने जिले के जंगलों में तेंदुओं ने चार लोगों की जान ले ली है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, हैदराबाद पुलिस सर्कल के अंतर्गत बकरगंज गांव निवासी वीरपाल मोहम्मदी रेंज के आंवला जंगलों के पास अपने मवेशियों के लिए चारा लेने के लिए गन्ने के खेत में गया था, तभी उस पर बड़ी बिल्ली ने हमला कर दिया।

आसपास के खेतों में काम करने वाले अन्य किसान मौके पर पहुंचे और बाघ घने खेतों से होकर भाग निकला। वीरपाल को गोला के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया जहां उसकी मौत हो गई।

दक्षिण खीरी संभागीय वनाधिकारी संजय बिस्वाल ने क्षेत्र के कर्मचारियों के साथ स्थिति का जायजा लेने के लिए क्षेत्र का दौरा किया और मृतक के परिवार को हरसंभव मदद का आश्वासन दिया गया है।

अधिकारी ने कहा कि बाघ को वापस जंगल में भगाने के लिए तलाशी दल को तैनात किया गया है।

बिस्वाल ने कहा कि क्षेत्र से बाघों और तेंदुओं सहित बड़ी बिल्लियों की आवाजाही की नियमित सूचना मिली है। इसके चलते ग्रामीणों को खेतों में जाते समय सतर्क रहने को कहा गया है।

उन्होंने ग्रामीणों से शाम को और रात को बाहर जाने से बचने और आवश्यकता पड़ने पर बड़े समूहों में काम करने के लिए कहा है।

वरिष्ठ वन अधिकारियों ने तेंदुए को पकड़ने या उसे शांत करने के निर्देश जारी किए हैं, जिसके अपने प्राकृतिक शिकार को पकड़ने के लिए बहुत पुराने या कमजोर होने का संदेह था।

बड़ी संख्या में पिंजरे और कैमरे लगाए गए हैं और तेंदुए की तस्वीरें ली गई हैं। तेंदुआ पिंजरों से दूर रहा है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

Join Our Whatsapp Group