Saturday, December 10, 2022
HomeखबरेंVideo : MP में रेस्क्यू किया दुर्लभ प्रजाति का 10 करोड़ की...

Video : MP में रेस्क्यू किया दुर्लभ प्रजाति का 10 करोड़ की कीमत का सांप

Video : MP में रेस्क्यू किया 10 करोड़ की कीमत का सांप : मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा जिले के पांढुर्णा में दो मुंह वाला दुर्लभ प्रजाति का सांप मिला है. लहरा गांव के किसान के खेत में यह दो मुंह वाला सांप देखा गया. इस सांप को सर्प मित्र ने अपने कैरियर का सबसे विचित्र ऑपरेशन बताया है.किसान नीलेश घाटोडे ने जब सांप को देखा तो उसने तुरंत सांप पकड़ने वाले अमित सांबारे को बुलाया. घटना स्थल पर बहुत बड़ा लंबा और दो मुह सिर वाला सांप दिखाई दिया, जिसका तुरंत रेस्क्यू किया गया. पांढुर्णा वन विभाग ने पंचनामा बनाकर फॉरेस्ट अधिकारियों के साथ जंगल में सांप को छोड़ दिया है.

सैंड बोआ (Eryx johnii) प्रजाति का सांप

सर्प मित्र ने बताया इस सांप की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में 10 करोड़ रुपए है. लोग इसकी तस्करी करते हैं. इसे दोमुंहा सांप भी कहा जाता है. सांप की लंबाई चार फीट और वजन चार किलो से ज्यादा था. यह सांप सैंड बोआ प्रजाति का है. इस सांप का साइंटिफिक नाम Eryx johnii है. यह सांप जहरीला नहीं होता है और भारत में दुर्लभ प्रजाति में गिना जाता है. यह सांप शेड्यूल की फर्स्ट केटेगरी में आता है. इस सांप को अगर किसी व्यक्ति द्वारा मारा जाता है या फिर तस्करी करते पकड़ा जाता है, तो धारा 1972 के अंतर्गत उस व्यक्ति को 7 साल की बिना जमानत सजा और 35 हजार रुपए तक का जुर्माना हो सकता है.

रेड सेंडबोआ प्रजाति का सांप किसी को नुकसान नहीं पहुंचाता है और जहरीला भी नहीं होता है. बता दें कि सर्प मित्र अमित संभारे अभी तक 4 हजार से अधिक सांपों का रेस्क्यू कर चुके हैं. रेस्क्यू किए गए सर्प में विभिन्न प्रजातियों के जहरीले सांप शामिल है. उंन्होंने दुर्लभ प्रजातियों के सांपों का भी रेस्क्यू किया है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

Join Our Whatsapp Group