Saturday, November 26, 2022
Homeराजनीति पुरानी पेंशन योजना लागू करने, मुफ्त बिजली व हर विधानसभा में 10...

 पुरानी पेंशन योजना लागू करने, मुफ्त बिजली व हर विधानसभा में 10 करोड़ ‘स्टार्टअप निधि’ देने का किया वादा  

कांग्रेस ने हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए जारी किया घोषणापत्र

शिमला । कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मौजूदगी में हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को अपना घोषणापत्र जारी किया। पार्टी ने पुरानी पेंशन योजना, 30 यूनिट मुफ्त बिजली और प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र में 10 करोड़ ‘स्टार्टअप निधि’ देने का वादा किया है। घोषणापत्र जारी करने के मौके पर अखिल भारतीय कांग्रेस समिति (एसआईसीसी) के हिमाचल प्रदेश प्रभारी राजीव शुक्ला, प्रदेश कांग्रेस समिति के पूर्व प्रमुख सुखविंदर सिंह सुक्खू और एआईसीसी सचिव तेजिंदर पाल बिट्टू तथा मनीष चतरथ मौजूद थे। पार्टी की चुनाव घोषणा समिति के अध्यक्ष धनीराम शांडिल ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरने में नाकाम रही है और उसने पांच साल पहले किए गए अपने वादे पूरे नहीं किए। शांडिल ने कहा यह महज चुनावी घोषणापत्र नहीं है, बल्कि हिमाचल प्रदेश के लोगों के विकास तथा कल्याण के लिए तैयार दस्तावेज है। कांग्रेस राज्य में सत्ता विरोधी लहर को भुनाने की कोशिश कर रही है और मतदाताओं से भाजपा को सत्ता से बेदखल करने का अनुरोध कर रही है।
घोषणा पत्र के जरिए ही युवाओं और महिलाओं को साधने की कोशिश की जा रही है। घोषणा पत्र में कहा गया है कि पहले ही कैबिनेट में 1 लाख रोजगार देने का फैसला लिया जाएगा। महिलाओं को हर महीने 1500 रुपये दिए जाएंगे। साथ ही साथ स्मार्ट विलेज की नींव रखने की बात कही गई है। 5000 किलोमीटर सड़क बनाने का काम होगा। कांग्रेस की ओर से पर्यटन पर भी जोर देने की बात कही जा रही है। कांग्रेस की ओर से घोषणा पत्र का नाम हिमाचल हिमाचलियत और हम रखा गया है।
कांग्रेस की घोषणा पत्र को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और राज्यसभा सांसद राजीव शुक्ला ने जारी किया। इसमें यह भी कहा गया है कि हर दिन पशुपालकों से 10 लीटर दूध खरीदा जाएगा। इसके अलावा 2 रुपये प्रति किलो की दर से गोबर भी सरकार खरीदेगी। इसके अलावा खेती और बागवानी पर भी जोर देने की बात कही गई है। खेती एवं बागवानी आयोग का गठन किया जाएगा। सभी प्रकार के सेबों का न्यूनतम समर्थन मूल्य निर्धारित होगा। सोलन जिले में फूड प्रोसेसिंग पार्क के बनाने की बात कही गई है। कुल मिलाकर देखे तो कांग्रेस ने जनता को ओपीएस लागू करने, महिलाओं को 1500 रुपये प्रति माह, 300 यूनिट मुफ्त बिजली और 2 रुपये प्रति किलो गाय के गोबर की खरीद सहित 10 गारंटी देने का वादा किया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

Join Our Whatsapp Group