Wednesday, September 28, 2022
Homeराजनीतिकेरल खुद को विभाजित होने या नफरत फैलाने की अनुमति नहीं देता...

केरल खुद को विभाजित होने या नफरत फैलाने की अनुमति नहीं देता : राहुल

तिरुवनंतपुरम । कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि केरल राज्य में सभी का सम्मान करता है और यह खुद को विभाजित होने या नफरत फैलाने की अनुमति नहीं देता है। राहुल गांधी ने कहा, ‘‘केरल के लोगों के लिए एक साथ खड़े होना, सद्भाव में एक साथ काम करना स्वाभाविक और सामान्य है और आपने इस देश के बाकी हिस्सों को दिखाया है।’’
उन्होंने कहा कि राज्य में एक अच्छी शिक्षा प्रणाली है और ‘‘सबसे अधिक करुणामय नर्स’’ हैं और इसकी वजह यह है कि ‘‘केरल इस राज्य में सभी का सम्मान करता है। राहुल गांधी ने कहा, यह खुद को विभाजित नहीं होने देता और न ही राज्य में नफरत फैलाने देता है। और ‘भारत जोड़ो यात्रा’ इन्हीं विचारों का विस्तार है।’’उन्होंने कहा कि कांग्रेस यात्रा के माध्यम से जो संदेश फैलाने की कोशिश कर रही है, वह कोई नया संदेश नहीं है। यह काफी पुराना संदेश है, जो केरल के डीएनए में है।’’गांधी ने यात्रा का समर्थन करने के लिए इतनी बड़ी संख्या में आने के लिए लोगों को धन्यवाद दिया।
राहुल गांधी ने छात्रों और बलरामपुरम के हथकरघा श्रमिकों के साथ बातचीत की। कांग्रेस की केरल इकाई द्वारा जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि गांधी ने कम वेतन, सरकार से लाभ की कमी और कच्चे माल की बढ़ती लागत जैसी बुनकरों की चिंताओं को सुना और कहा कि वह उन्हें न केवल हथकरघा श्रमिकों के रूप में देखते हैं, बल्कि उन लोगों के रूप में देखते हैं, जो एक ऐतिहासिक और पारंपरिक उद्योग की रक्षा कर रहे हैं। उनके काम की प्रशंसा करते हुए, उन्होंने सुझाव दिया कि वे नए डिजाइन और नवाचारों के साथ आते हैं।
कार्यकर्ताओं ने उन्हें हथकरघा से बना कांग्रेस का चिन्ह भी भेंट किया। यात्रा के दौरान गांधी के साथ मौजूद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने ट्वीट किया, भारत जोड़ो यात्रा के चौथे दिन की दोपहर में राहुल गांधी ने भारत के सबसे प्रतिष्ठित स्मारकों में से एक का दौरा किया। श्री अय्यंकाली 20वीं सदी के सबसे महान समाज सुधारकों में से एक थे, जिन्होंने लाखों वंचित लोगों को सशक्त बनाया।’’
उन्होंने लिखा, देश के लोगों का संदेश स्पष्ट है, महंगाई, बेरोजगारी, आर्थिक संकट और विभाजनकारी राजनीति खत्म होनी चाहिए। केरल प्रदेश कांग्रेस कमेटी (केपीसीसी) के अध्यक्ष और सांसद के. सुधाकरन, राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता वी डी सतीशन और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के महासचिव तारिक अनवर तथा पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेताओं ने राहुल गांधी का औपचारिक रूप से स्वागत किया, जिसके बाद केरल में यह यात्रा शुरू हो गई। राहुल गांधी का स्वागत करने वाले पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेताओं में कांग्रेस सांसद के सी वेणुगोपाल और शशि थरूर के साथ ही केरल के पूर्व मुख्यमंत्री ओमन चांडी तथा रमेश चेन्नीथला शामिल रहे।पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष का स्वागत करने के लिए समर्थकों की भारी भीड़ उमड़ी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments