Monday, September 26, 2022
Homeखेलएशिया कप का आज फाइनल मुकाबला 

एशिया कप का आज फाइनल मुकाबला 

आज एशिया कप का फाइनल खेला जाएगा। इस महामुकाबले के बाद एशिया को नया चैंपियन मिल जाएगा। दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में शाम 7:30 बजे से शुरू होने वाले इस मैच में 5 बार की चैंपियन श्रीलंका और 2 बार की विजेता पाकिस्तान आमने-सामनें होंगे। यहां पाकिस्तान के पास 10 साल बाद विजेता बनने का मौका होगा। जबकि श्रीलंका 8 साल बाद खिताब चूमना चाहेगा।
टी-20 इंटरनेशनल के पिछले रिकॉर्ड की बात करें तो पाकिस्तान का पलड़ा भारी नजर आ रहा है। दोनों टीमों के बीच अब तक 22 मुकाबले खेले गए हैं। इनमें से पाकिस्तान ने 13 और श्रीलंका ने 9 जीते हैं। वहीं, एशिया कप की बात करें तो दोनों टीमें तीसरी बार फाइनल में आमने-सामने होंगी। आखिरी बार 8 साल पहले दोनों टीमों ने फाइनल खेला था। 2014 में श्रीलंका ने बाजी मारी थी।
दोनों 2000 और 1986 में खिताबी मुकाबले पहुंचे थे। फाइनल जीतने के मामले में श्रीलंका मजबूत है। श्रीलंका ने दो फाइनल (1986, 2014) जीते हैं। जबकि पाकिस्तान (2000) एक जीता है।
दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम की पिच की बात करें तो यहां स्कोर चेज करने वाली टीम ने अधिकतर मुकाबले जीते हैं। इस सीजन में दुबई ने आठ मुकाबलों की मेजबानी की है। इनमें से छह मुकाबले स्कोर चेज करने वाली टीम ने जीते हैं। जबकि दो जीत डिफेंडर्स को मिली है। यहां भारत ने हांगकांग को 40 और अफगानिस्तान को 101 रन से हराया था। शेष 6 मुकाबलों में चेज करने वाली टीम ने बाजी मारी है। ऐसे में टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी चुनना चाहेगी।
दुबई की पिच में औसत स्कोर 150-180 रन बन रहा है। हालांकि, एक मैच लो स्कोरिंग भी रहा है। तो एक में 200 से अधिक स्कोर बना है। ऐसे में फाइनल में 150-180 रन का स्कोर बनने की उम्मीद है।
फाइनल मुकाबले में दोनों टीमों के टॉप ऑर्डर पर फैंस की नजरें होंगी। पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद रिजवान अच्छा कर रहे हैं। वहीं, कप्तान बाबर आजम भी पिछले मैच में रंग में नजर आए। बाबर ने 30 रनों की पारी खेली। जबकि श्रीलंका के ओपनर पथुम निसंका (55) ने पाकिस्तान के खिलाफ अर्धशतक जमाया था। पाकिस्तान के गेंदबाजों का प्रदर्शन भी देखने लयाक होगा। साथ ही पिछले मुकाबले के मैन ऑफ द मैच रहे वनिन्दु हसरंगा पर निगाहें होंगी। हसरंगा ने 21 रन देकर तीन विकेट चटकाए थे। साथ ही 2 कैच पकड़े थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments