Saturday, December 10, 2022
HomeखेलFIFA World Cup: मेसी की अर्जेंटीना बनेगी चैंपियन

FIFA World Cup: मेसी की अर्जेंटीना बनेगी चैंपियन

कतर में 20 नवंबर से फुटबॉल वर्ल्ड कप शुरू होने वाला है। 18 दिसंबर तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में 32 टीमें हिस्सा ले रही हैं। 1930 में शुरू हुए टूर्नामेंट का यह 22वां संस्करण होगा। दुनिया के दो दिग्गज फुटबॉलर अर्जेंटीना के लियोनल मेसी और पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो का संभवत: यह आखिरी वर्ल्ड कप होगा। दोनों अब तक एक बार अपनी टीम को चैंपियन नहीं बना सके हैं। इस बार दोनों के ऊपर सबकी नजरें होंगी।

टूर्नामेंट शुरू होने से 24 दिन पहले वर्ल्ड कप के सुपर-कंप्यूटर ने एक बड़ी भविष्यवाणी की है। उसके मुताबिक, इस बार का फाइनल मुकाबला लियोनल मेसी की कप्तानी वाली अर्जेंटीना और क्रिस्टियानो रोनाल्डो की कप्तानी वाली पुर्तगाल के बीच होगा। इस महामुकाबले में अर्जेंटीना की टीम पुर्तगाल को हराकर चैंपियन बनेगी। मेसी अपने करियर के आखिरी वर्ल्ड कप में पहली बार चैंपियन बनेंगे।

बीसीए रिसर्च ने सुपर-कंप्यूटर के जरिए यह प्रयोग किया है। उपलब्ध डाटा के आधार पर सुपर-कंप्यूटर ने अर्जेंटीना के जीतने की भविष्यवाणी की है। अगर यह सही साबित होता है रोनाल्डो अपने चिर-प्रतिद्वंद्वी मेसी के खिलाफ खिताबी मुकाबले में हार जाएंगे। पुर्तगाल कभी भी वर्ल्ड कप फाइनल में नहीं पहुंचा है, लेकिन भविष्यवाणी के मुताबिक इस बार मैनेजर फर्नांडो सैंतोस की टीम यह उपलब्धि हासिल कर लेगी।

सुपर-कंप्यूटर के मुताबिक, इंग्लैंड की टीम एक बार फिर से सेमीफाइनल में पहुंचेगी। इस बार इंग्लैंड को पेनल्टी शूटआउट में पुर्तगाल के हाथों हार का सामना करना पड़ेगा। पिछली बार उसे क्रोएशिया ने हरा दिया था। बता दें कि 2006 में पुर्तगाल ने इंग्लैंड को क्वार्टरफाइनल में पेनल्टी शूटआउट में ही हराया था।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

Join Our Whatsapp Group