Sunday, July 21, 2024
Homeराज्‍यमध्यप्रदेशभोपाल में भारी बारिश का अलर्ट, ठंडी हवाओं से मौसम हुआ सुहाना

भोपाल में भारी बारिश का अलर्ट, ठंडी हवाओं से मौसम हुआ सुहाना

भोपालराजधानी में गुरुवार को बारिश पर ब्रेक लगा लेकिन शुक्रवार को शहर में भारी बारिश हो सकती है। राज्य के कई स्थानों पर आज दिन में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि दक्षिण-पूर्व पाकिस्तान के ऊपर एक चक्रवाती सिस्टम है। उत्तर-पूर्वी राजस्थान पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र सक्रिय था। इस चक्रवाती सिस्टम के साथ एक ट्रफ रेखा उत्तर-पूर्वी राजस्थान से उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल से बांग्लादेश तक फैली हुई है। पश्चिमी झारखंड के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र सक्रिय था।

दक्षिणी गुजरात पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। दक्षिणी गुजरात-कर्नाटक तटों पर एक अपतटीय ट्रफ रेखा बनी हुई है। इन सिस्टमों के कारण राज्य में कई स्थानों पर बारिश होगी। गुरुवार को भोपाल में दिन का तापमान 30.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री कम है, जबकि शहर में रात का तापमान 23.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री कम है। गुरुवार सुबह 8.30 बजे तक पिछले 24 घंटों में शहर में कुल 29 मिमी बारिश दर्ज की गई।

मौसम विभाग ने शुक्रवार को भोपाल के लिए पूर्वानुमान में कहा, आसमान में बादल छाए रहेंगे और भारी बारिश की संभावना है। दिन और रात का तापमान क्रमशः 30 डिग्री सेल्सियस और 23 डिग्री सेल्सियस रहेगा जबकि हवा की औसत गति 14 किमी प्रति घंटा होगी।

मौसम विभाग ने राज्य के पूर्वानुमान में आगर मालवा, गुना, शिवपुरी, भिंड, मुरैना और श्योपुरकलां सहित स्थानों के लिए वज्रपात, तेज हवाएं और बहुत भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है। भोपाल, सीहोर, राजगढ़, अलीराजपुर, झाबुआ, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, मंदसौर, नीमच, अशोक नगर, ग्वालियर, दतिया, सिवनी, मंडला, सागर, छतरपुर में वज्रपात, तेज हवाएं और भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments