Thursday, April 18, 2024
Homeट्रेंडिंगये है दुनिया का सबसे बदबूदार फल, कई देशों में बैन

ये है दुनिया का सबसे बदबूदार फल, कई देशों में बैन

Most Smelliest Fruit: दुनिया में बहुत से ऐसे फल हैं जिनकी महक से ही इंसान उनकी तरफ खिंचा चला जाता है. आम के दीवाने सिर्फ आम की खुशबू से ही पता लगा लेते हैं कि वो कितना पका है, और उसका स्वाद कैसा होगा. इसी प्रकार कई लोग तरबूज-खरबूज के शौकीन भी होते हैं. सेब हो या अंगूर, हर फल का स्वाद तो अच्छा होता ही है, पर उसकी महक भी कमाल की लगती है. पर एक ऐसा फल भी है, जो खूशबूदार फलों की लिस्ट में आने लायक नहीं है. वो इसलिए क्योंकि ये फल दुनिया का सबसे बदबूदार फल है. इस कारण से इसे कई देशों ने बैन भी कर दिया है. उसके बावजूद ये बेहद महंगा बिकता है. ये इतना बदबूदार है कि जब ये कटता है तो इसके पास खड़े भी नहीं हुआ जा सकता.

ये है दुनिया का सबसे बदबूदार फल

हम बात कर रहे हैं दुनिया के सबसे बदबूदार ‘फलों के राजा’ के नाम से फेमस फल ड्यूरियन (Durian) की. यह दिखने में कटहल की तरह लगता है पर अंदर से पीले रंग का, सॉफ्ट होता है. आमतौर पर दक्षिण पूर्वी एशिया में पाया जाता है। और आसानी से मिल जाता है. पर इसकी महक इतनी खराब है कि लोगों ने इसकी तुलना गटर, कबाड़ के ढेर और पसीने वाले गंदे मोजे की महक से की है. इतना बदबूदार होने की वजह से मलेशिया, थाईलैंड, सिंगापुर, हॉन्ग कॉन्ग जैसी जगहों पर ये फल पूरी तरह से बैन कर दिया गया है. इस फल के कांटे भी काफी खतरनाक होते हैं और कि उंगली से खून आ सकता है।

इतना बदबूदार क्यों होता है फल?

एक रिसर्च के अनुसार ड्यूरियन में सेंट पैदा करने वाले 44 तरह के अलग-अलग केमिकल कंपाउंड पाए जाते हैं. इनमें से 3 ऐसे कंपाउंड हैं जो पहली बार किसी प्राकृतिक चीज में मिले हैं. वैज्ञानिकों ने बताया कि ये स्मेल किसी एक कंपाउंड की वजह से नहीं, बल्कि एक साथ इन सारे कंपाउंड्स के मिलने से आती है. रिसर्चर्स ने बताया कि इस फल में शहद, रोस्ट किए हुए प्याज, सल्फर, कैरामेल, सूप सीजनिंग, सड़े हुए अंडे, सड़ी हुई पत्तागोभी, और सड़े हुए फल के कंपाउंड हैं यही वजह है कि यह इतना बदबूदार होता है। ये बदबू कई बार असहनीय होती है.

क्या डूरियन पोषक तत्वों से भरा होता है?

इस फल की गंध इतनी तेज और खराब होती है, कि इसे दुकानों पर अक्सर शीशे के बक्से में रखा जाता है। हालांकि, इस फल को अनोखे स्वाद और पोषक तत्वों के लिए खूब खाया जाता है। डुरियन विटामिन-बी6, सी और ए के साथ फॉलिक एसिड्स से भी भरपूर होता है। यही वजह है कि कई दवाओं में डूरियन का उपयोग भी किया जाता है।

कितनी है कीमत?

अगर ये फल इतना बदबू करता है, कई जगहों पर बैन है तो बेशक इसकी कीमत कौड़ियों के भाव होगी. पर आपका ऐसा सोचना गलत है. डूरियन एक्ज़ॉटिक फलों में गिना जाता है, जो भारत के हाईएंड बाजारों में ही देखा जा सकता है। भारत में एक अच्छी क्वालिटी के डूरियन की कीमत 4500 से 8500 प्रति किलो है। हालांकि, रिपोर्ट्स के अनुसार साल 2019 दो ड्यूरियन फल इंडोनेशिया में बेचे गए थे. उस वक्त एक की कीमत करीब 70 हजार रुपये थी. लोगों ने तो फल के साथ सेल्फी भी ली थी. जिन लोगों ने इसे खाया है, उनका कहना है कि इसका स्वाद, इसकी स्मेल की तुलना में अच्छा है. लोग कहते हैं कि वनीला आइसक्रीम के ऊपर लहसुन डालकर खाने पर जैसा टेस्ट आएगा, वैसा इस फल को खाने पर आता है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments