Sunday, July 21, 2024
Homeट्रेंडिंगक्या कहती है रिसर्च: काले कपड़ों पहनने वालों पर गिरती है बिजली,...

क्या कहती है रिसर्च: काले कपड़ों पहनने वालों पर गिरती है बिजली, कितनी सच्ची है यह बात….

क्या कहती है रिसर्च: बारिश के दिनों में बिजली सबसे ज्यादा गिरती है. शहरों की तुलना में ग्रामीण इलाकों में ज्यादा बिजली गिरती है. आज हम आपको बताएंगे कि किन लोगों के ऊपर बिजली गिरनी की संभावना अधिक होती है.

मानसून आने के साथ ही बिजली गिरने की घटनाएं बढ़ चुकी है. बिजली की चपेट में आने से इंसान की मौत हो जाती है. क्या आप जानते हैं कि बिजली गिरने से इंसान कैसे बच सकता है और ये किन जगहों पर सबसे ज्यादा बिजली गिरती है.

बिजली किन लोगों पर सबसे ज्यादा गिरती है, ये जानने से पहले ये जानते हैं कि आखिर बिजली बनती कैसे है और इसके गिरने से इंसान क्यों मरता है.

जानकारी के मुताबिक साल 1872 में वैज्ञानिक बेंजामिन फ्रेंकलिन ने पहली बार बादलों के बीच बिजली चमकने की सही वजह बताई थी. उन्होंने बताया था कि बादलों में पानी के छोट-छोटे कण होते हैं, जो वायु की रगड़ की वजह से आवेशित हो जाते हैं. कुछ बादलों पर पॉजिटिव चार्ज हो जाता है, तो कुछ पर निगेटिव चार्ज होता है.

बता दें कि आसमान में जब दोनों तरह के चार्ज वाले बादल एक दूसरे से टकराते हैं, उस वक्त लाखों वोल्ट की बिजली उत्पन्न होती है. कभी-कभी इस तरह उत्पन्न होने वाली बिजली इतनी अधिक होती है कि धरती तक पहुंच जाती है. इस घटना को ही बिजली गिरना कहा जाता है.

कई बार कहा जाता है कि मामा-भांजा जब एक साथ बारिश के मौसम में बाहर जाते हैं, तो उनके ऊपर बिजली गिरने की संभावना होती है. इसके अलावा काले सांप और काली चीजों पर भी बिजली अधिक गिरती है.

वैज्ञानिकों के मुताबिक बिजली गिरने को लेकर जो धारणाएं बनी हैं, वो सब गलत है. दरअसल बिजली कभी भी और कहीं भी किसी के ऊपर गिर सकती है. बिजली किसी खास व्यक्ति और जगह पर नहीं गिरती है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments