Wednesday, September 28, 2022
Homeनारी विशेषआटे के चोकर से बनाए फेस पैक

आटे के चोकर से बनाए फेस पैक

आटे को चालने के बाद चोकर को फेंक दिया जाता है। लेकिन क्या आप जानती हैं को दादी-नानी के जमाने में जब ढेर सारे ब्यूटी प्रोडक्ट नहीं होते थे। तो इसी चोकर से वो अपने चेहरे को साफ करती थीं। जिससे चेहरे पर नेचुरल चमक आती थी और पिग्मेटेशन भी नहीं होता था। दादी-नानी के इन नुस्खों को आजमाकर आप भी चेहरे की कई परेशानियों को दूर कर सकती है। पिग्मेंटेशन और झाईयां अगर चेहरे पर दिखने लगी हैं तो आटे के चोकर की मदद से उसे दूर किया जा सकता है।

चोकर की मदद से उबटन बनाकर चेहरे पर लगाएं। इसे बनाने के लिए आटे के चोकर में छोटा चम्मच गुलाब जल मिलाएं। साथ में थोड़ी सी हल्दी और एलोवेरा जेल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। जब ये हल्का सूखने लगे तो इसे हल्के हाथों से स्क्रब करते हुए मसाज करें और पेस्ट को छुड़ाएं। जब ये पूरी तरह से छूट जाए तो पानी से चेहरा धो लें। सबसे आखिर में मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें।

आटे के चोकर से बना फेसपैक स्किन को कई तरीके से चमकाता है। नेचुरल स्क्रब होने की वजह से इससे स्किन एक्सफोलिएट होती है और डेड स्किन रिमूव हो जाती है। साथ ही टैनिंग भी दूर होती है। अगर आप सप्ताह में दो से तीन बार चोकर से बने पैक को चेहरे पर लगाती हैं और हल्के हाथों से मसाज कर इसे छुड़ाती हैं। तो ब्लड सर्कुलेशन स्किन पर बढ़ेगा और चेहरे पर समय से पहले दिखने वाली फाइन लाइंस और एजिंग के निशान कम होंगे। वहीं झाईयां और पिगमेंटेशन भी कम होने लगेंगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments