Friday, February 3, 2023
Homeनारी विशेषसर्दियों में फॉलो करें ये 4 जरूरी Bathing Rules....

सर्दियों में फॉलो करें ये 4 जरूरी Bathing Rules….

सुबह के रिचुअल में जो आपको फ्रेश कर सकती है तो वह है नहाना। नहाना एक जरूरी पर्सनल हाईजीन रिचुअल है, जो भारत सहित दुनिया के अधिकांश हिस्सों में रोजाना किया जाता है। कई रिपोर्ट्स ये दावा करती हैं कि नहाने के कई हेल्थ बेनिफिट्स हैं। वहीं कई लोग सर्दी के मौसम में बार-बार नहाना पसंद नहीं करते हैं। रिपोर्ट्स कहती हैं कि सर्दियों में गर्म पानी से नहाने से हेल्थ को कई तरह के फायदे मिल सकते हैं।

1) हर दिन नहाएं – भले ही बहुत ठंड हो या आप आलसी महसूस कर रहे हों, लेकिन फिर भी हर दिन गर्म पानी से नहाएं। गर्म पानी से नहाने से आपके शरीर पर हाइपरथर्मिक प्रभाव पड़ता है। सर्दियों के दौरान हर दिन नहाना चाहिए, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको ज्यादा नहाना चाहिए, क्योंकि इससे आपकी स्किन ड्राई हो सकती है और इससे सर्दी भी हो सकती है।

2) सही तापमान – गर्म पानी है और फिर बहुत गर्म पानी दोनों के बीच का अंतर बहुत मायने रखता है। आपकी स्किन में नैचुरल माइक्रोबायोटा और पीएच लेवल हेल्दी माइक्रोब्स द्वारा बनाए रखा जाता है। गर्म पानी से नहाने से ये हेल्दी माइक्रोब्स नष्ट हो सकते हैं। ऐसा करने पर आपकी स्किन सूख सकती है, खुजली और चकत्ते हो सकते हैं और यहां तक ​​कि आपकी स्किन में दरार भी आ सकती है। इसलिए गुनगुने पानी या थोड़े गर्म पानी से ही नहाएं।

3) मॉइश्चराइज – सर्दियों के दौरान स्किन को मॉइस्चराइज करना बेहद जरूरी है। एक अच्छा मॉइस्चराइजर लें और सुनिश्चित करें कि नहाने के तुरंत बाद इसे लगाएं। सर्दियों के दौरान आप ग्लिसरीन लगा सकते हैं। ये आपकी त्वचा में नमी को लॉक करता है। चाहें तो घी, जैतून का तेल, नारियल का तेल भी लगा सकते हैं।

4) सर्दियों के दौरान आपकी स्किन ड्राई और सेंसेटिव हो जाती है, ऐसे में नहाते समय लूफा से बहुत जोर से स्क्रब न करें। यहां तक ​​कि आपकी स्किन को बहुत ज्यादा कस के सुखाने से भी बचें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

Join Our Whatsapp Group