Saturday, October 1, 2022
Homeनारी विशेषइस तरह बनाएं करेले का अचार

इस तरह बनाएं करेले का अचार

करेले का अचार बनाने की सामग्री : आधा किलो करेला, राई चार चम्मच, जीरा, मेथी दाना, अजवाइन, हींग, सौंफ पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, सिरका, काला नमक, सादा नमक।

विधि : करेले का अचार बनाने के लिए सबसे पहले करेले को धोकर साफ कर लें। फिर साफ कपड़े से पानी को पोंछ कर सुखा दें। जब करेले का पानी अच्छी तरह से सूख जाए तो इसके डंठल को काट कर निकाल दें। सारे करेलों को गोल आकार में काटकर किसी बर्तन में रख दें और उसमे नमक मिला दें। नमक मिलाकर इसे आधे घंटे के लिए ढंककर छोड़ दें।

फिर करेले को पानी में अच्छी तरह से धो दें। अच्छी तरह से धोने के बाद करेलों को कपड़े पर रखकर सूखने के लिए छोड़ दें। अब एक कड़ाही को गैस पर रखें। जब कड़ाही गर्म हो जाए तो आंच को धीमा कर दें। इसमे जीरा चटकाकर साथ में मेथी के दाने और अजवाइन डालें। हल्का सुनहरा होने तक भूने और कड़ाही से निकालकर प्लेट में पलट लें। जब ये सारे मसाले ठंडे हो जाएं तो इसे दरदरा पीस लें।

एक बार फिर से कड़ाही को गैस पर गर्म करें और सरसों का तेल डालें। तेल गर्म हो जाए तो इसमे हींग और करेले डालें। ऊपर से हल्दी पाउडर डालकर चलाएं और करेले को भूनें। करीब चार से पांच मिनट तक भूनने के बाद गैस बंद कर दें। सारे दरदरे पीसे मसाले डालकर मिक्स कर लें। सबसे आखिर में सौंफ पाउडर, काला नमक, गरम मसाला, लाल मिर्च पाउडर, सिरका और स्वादानुसार नमक डालकर मिला दें। बस अचार तैयार है। इसे किसी कांच के जार में भरकर स्टोर कर लें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments