Friday, October 7, 2022
Homeनारी विशेषनाश्ते में बनाएं गुजराती स्टाइल ढोकले

नाश्ते में बनाएं गुजराती स्टाइल ढोकले

ब्रेकफास्ट में कुछ ना कुछ स्पेशल की डिमांड हर दिन होती है। गुजराती स्टाइल ढोकलों को तैयार करें। बिना तले ये ढोकलें भाप में पकाए जाते हैं। जिसे आप भी फटाफट बना सकती हैं। केवल सुबह ही नहीं शाम की चाय के साथ भी गुजराती ढोकले काफी स्वादिष्ट लगते हैं और सेहत को भी नुकसान नहीं पहुंचाते।

सामग्री :  चावल का आटा, सूजी, दही, सरसों के दाने, लाल मिर्च, हींग, नमक स्वादानुसार।

विधि  :  सबसे पहले चावल के आटे को किसी बाउल में निकाल लें। फिर इसमे सूजी, दही, चीनी और एक छोटा चम्मच तेल डाल दें। फिर इसे अच्छी तरह से मिक्स कर दें। इस मिश्रण को स्मूद पेस्ट के रूप में तैयार करने के लिए थोड़ा पानी डालें। फिर फेंटकर स्मूद पेस्ट बना लें। पानी को केवल जरूरत के अनुसार ही डालें। फिर नींबू का रस और एक चुटकी हींग डालकर बैटर को रात भर के लिए छोड़ दें।

अगले दिन सुबह स्टीमर को तैयार करें। अगर स्टीमर नहीं है तो भगोने में पानी भरकर ऊपर स्टील की छन्नी को रख दें। बैटर को प्लेट में फैलाकर स्टीम होने के लिए रख दें। करीब बीस मिनट बाद स्टीमर के ढक्कन को हटाकर देखें। अगर ढोकले पक गए हैं। तो इसे हटाकर ठंडा होने के लिए रख दें। ढोकले जब ठंडे हो जाए तो चाकू से काट लें।

पैन में तेल गर्म करें। और इसमे सरसो के दाने चटकाएं। जब दाने चटक जाए तो इसमे साबुत लाल मिर्च डालें। करी पत्ता डालें। साथ में दो चम्मच पानी डालकर उबाल आने दें। इस तेल पानी के तड़के को ढोकलों के ऊपर डालकर नारियल और हरे धनिये से सजाकर सर्व करें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments