Saturday, October 1, 2022
Homeनारी विशेषमटर का हलवा, एक बार जरूर करें ट्राई

मटर का हलवा, एक बार जरूर करें ट्राई

आपने कभी मटर का हलवा खाया है। अगर नहीं तो एक बार इस रेसिपी को जरूर ट्राई करें। इसका स्वाद लाजवाब है और बनाने में भी ज्यादा मेहनत नहीं लगेगी। स्वीट डिश में अगर आप कुछ नई रेसिपी की तलाश में हैं तो मटर का हलवा बेस्ट ऑप्शन है। तो चलिए जानें कैसे तैयार करें मटर का हलवा।

सामग्री
हरी मटर के दाने करीब 100 ग्राम, देसी घी 3-4 चम्मच, दूध 2 कप, खोवा 100 ग्राम, चीनी, बादाम 8-10 बारीक कटी हुई, काजू, अखरोट, किशमिश, पिस्ता बारीक कटा हुआ, नारियल का बुरादा, मखाना, इलायची पाउडर, केसर के रेशे  3-4।

मटर का हलवा बनाने की विधि

मटर का हलवा बनाने के लिए आप चाहे छिलके वाली मटर लें। या फिर मार्केट में मिलने वाली फ्रोजन मटर को लें। दोनों का ही स्वाद अच्छा आएगा। मटर को लेकर धो लें। फिर इसे दरदरा पीस लें। कड़ाही को गर्म करें और उसमे देसी घी डालें। अब इस देसी घी में दरदरे पिसे मटर को डालकर धीमी आंच पर भूनें। ध्यान रहें कि मटर पीसते समय ये बिल्कुल पेस्ट जैसा ना बन जाएं।

धीमी आंच पर मटर को भूनने के बाद इसमे दूध डाल दें। दूध के साथ मटर को खूब चलाते हुए भूनें। जब दूध सूखने लगे तो थोड़ा सा घी और डालें। अगर आपके पास दूध कम है तो थोड़ा पानी मिलाकर भूनें। जब ये पानी और दूध सूखने लगे तो इसमे चीनी का बुरादा डालें। साथ में काजू, बादाम, पिस्ता और मखाना कटा हुआ डालें। इन सबको अच्छी तरह से भूनें। सबसे आखिर में खोवा डालकर चलाएं। बस तैयार है मटर का हलवा। इसमे इलायची पाउडर और केसर के रेशे डालकर प्लेट मे सजाकर सर्व करें

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments