घर पर ही बनाएं महाराष्ट्र स्पेशल मिसल पाव

महाराष्ट्र अपने स्ट्रीट फूड के लिए काफी मशहूर है। वड़ा पाव से लेकर भेलपूरी तक और रगड़ा पेटिस से लेकर भाखरवड़ी तक, हर व्यंजन की अपने में अलग पहचान है। इन्हीं सब के बीच मिसल पाव की भी अलग जगह है। कोल्हापुरी मिसल पाव की रेसिपी अब मुंबई की गलियों से निकलकर देशभर के छोटे-बड़े रेस्त्रां तक पहुंच चुकी है। खास बात है कि मिसल पाव को आप स्नैक्स से लेकर लंच या डिनर तक, किसी भी समय खा सकते हैं। अंकुरित दाल, फरसान, मसालों का खट्टा-मीठा स्वाद इस डिश को और भी ज्यादा अलग बनाता है। अगर आपने अभी तक मिसल पाव नहीं ट्राई किया है तो यह रेसिपी आपके काम आ सकती है। जानें मिसल पाव की आसान रेसिपी।।

मिसल पाव के लिए आवश्यक सामग्री 

मिसल मसाला बनाने के लिए – बारीक कटा प्याज, नारियल, खड़ा धनिया, जीरा, लौंग, साबुत काली मिर्च के दाने, दालचीनी, सूखी लाल मिर्च, लहसुन, तेल

मिसल बनाने के लिए – प्याज, टमाटर, मिसल मसाला, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, अदरक-लहसुन का पेस्ट, नींबू का रस, हरा धनिया, फरसान

दाल उबालने की विधि

½ कप मटकी की दाल को धो कर पानी (दाल से दुगुना पानी डालन है) में ढक कर 10-12 घंटे के लिए भिगो कर रखिए।  समय पूरा होने पर इसका पानी निकाल कर वापस धो लीजिए। फिर छलनी पर एक भीगा हुआ तौलिया रख कर इसमें दाल डालिए।  एक प्लेट पर छोटी कटोरी रखिए, इस पर छलनी रख कर रात भर के लिए रख दीजिए।  दूसरे दिन ये अंकुरित हो जाएगी।
कुकर में अंकुरित दाल, 1 कप पानी, ½ छोटी चम्मच नमक और ¼ छोटी चम्मच हल्दी पाउडर डाल कर मिलाएं। कुकर बंद करके इसे एक सीटी आने तक तेज़ फ्लेम पर पकाएं। सीटी आने पर फ्लेम धीमी करके 2 मिनट पकाएं। समय पूरा होने पर दाल उबल कर तैयार हो जाएगी।

मिसल पाव बनाने की विधि

मिसल मसाला बनाने के लिए सभी सामग्री को बिना पानी डाले बारीक पीस लें। अब एक पैन में तेल गर्म कर उसमें जीरा, हरी मिर्च, अदरक लहसुन का पेस्ट और प्याज डालकर भूनें। अच्छे से भुन जाने के बाद उसमें टमाटर डालें और फिर हल्दी और लाल मिर्च पाउडर डालें। मसाला अच्छे से भुन जाने के बाद उसमें मटकी की दाल डालें और साथ ही नमक (स्वादानुसार) डालें। अब 10 से 15 मिनट इसे ढंककर पकाएं, तैयार है मिसल पाव। उस पर नींबू का रस, हरा धनिया, प्याज और फरसान के साथ गार्निश करें और पाव के साथ सर्व करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button