चेहरे पर निखार के लिए उबटन को करें ट्राय

नींबू और कच्चे दूध का उबटन : नींबू के रस में कच्चा दूध मिलाएं। इसे कॉटन की मदद से चेहरे व गर्दन पर अप्लाई करें। हल्के हाथों से इन जगहों की मसाज करें। लगभग आधे घंटे बाद ठंडे पानी से धो लें। त्वचा में गजब का निखार आता है ।

मलाई और शहद का उबटन : दूध की मलाई और शहद की बराबर मात्रा लेकर एक साथ मिला लें। इसे चेहरे व गर्दन पर लगाकर धीरे-धीरे मसाज करें। तकरीबन 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। निखार तो लाता ही है यह उबटन, साथ ही साथ झुर्रियों और रूखेपन की भी समस्या दूर होती है।

गुलाबजल, जौ का आटा और बादाम पाउडर का उबटन : हाथ और चेहरे पर लगाने के हिसाब से गुलाबजल में जौ का आटा और पिसे हुए बादाम का पाउडर मिक्स कर उबटन बना लें। इसे अप्लाई कर कम से कम 15-20 मिनट रखना है। उसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। त्वचा खिल उठेगी।

बादाम और कच्चे दूध का उबटन  : बादाम को पीसकर इसका महीन पाउडर बना लें। इसे कच्चे दूध में मिक्स करें। इस उबटन का इस्तेमाल लगातार कुछ दिनों तक करना है। इससे रंगत में निखार आता है।

बेसन, हल्दी और कच्चा दूध का उबटन : बेसन, हल्दी लेकर इसमें कच्चा दूध या फिर गुलाबजल मिक्स करके फाइन पेस्ट तैयार करें। इसे चेहरे, गर्दन, हाथ, पैरों पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हल्का सूखने पर हाथों पर पानी लेकर थपथपाएं और सर्कुलर मोशन में मसाज करें फिर नॉर्मल पानी से धो लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button