Saturday, May 18, 2024
Homeट्रेंडिंगAir Conditioner: अगर AC नहीं कर रहा है ढंग से कूलिंग, तो...

Air Conditioner: अगर AC नहीं कर रहा है ढंग से कूलिंग, तो 5 चीजों पर दें ध्यान…..

Air Conditioner: गर्मियां आ गई हैं और गर्मी से निपटने के लिए एयर कंडीशनर की जरूरत पड़ती ही है। गर्मियों के सीजन नें AC का जमकर इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि, जैसा ही सीजन शुरू होता है तो एसी की सर्विसिंग करानी होती है। बिना इसके समय बिताना भी चिलचिलाती गर्मी में मुश्किल हो जाता है। लेकिन अक्सर होता है कि एयर कंडीशनर में कमी आ जाती है या वह कूलिंग देना कम कर देता है। जिससे परेशान होकर हम उसे रिपेयर करवाने की प्लानिंग कर लेते हैं। अगर इस स्थिति में कुछ छोटी-छोटी चीजों पर ध्यान दिए जाए तो ये परेशानी घर ही ठीक हो सकती है। एसी का कूलिंग न करना 5 कारणों से हो सकता है। यहां हम आपको वो पांच कारण और उनके समाधान बता रहे हैं।

एसी मोटर को चेक करें:

अगर बिजली ज्यादा ऊपर-नीचे होती है तो मोटर खराब हो सकती है। इससे कूलिंग पर भी प्रभाव पड़ता है। अगर आपके AC ने अचानक से कूलिंग देना कम कर दिया है तो इसका कारण एसी मोटर में आई खराबी हो सकता है। बेहतर कूलिंग प्राप्त करने के लिए इसे ठीक करा लेना चाहिए। आप टेक्नीशियन घर बुलाकर भी एसी रिपेयर करवा सकते हैं।

कंप्रेसर में आई खराबी:

कंप्रेसर एयर कंडीशनर के लिए अहम भूमिका निभाता है। एसी का कंप्रेसर बेहद ही जरूरी होता है। अगर कंप्रेसर में खराबी है तो किसी भी कीमत पर आपको एसी से अच्छी कूलिंग नहीं मिलेगी। इसलिए आपको इसमें छोटी सी भी कमी का संकेत मिलने पर ठीक करा लेना चाहिए।

Air Filter साफ करें:

भारत में एसी को 6 महीने से भी ज्यादा समय तक इस्तेमाल किया जाता है और इसके इस्तेमाल से मशीनरी में लगा फिल्टर काफी गंदा हो जाता है। गंदा एयर फिल्टर एयरफ्लो को रोकता है। यह अगर ज्यादा गंदा हो जाए तो इससे कमरा ठंडा भी कम हो ता है और ज्यादा बिजली की खपत करता है। इसे कपड़े से या पानी से साफ कर सकते हैं।

कंडेनसर कॉइल्स को साफ करें:

कंडेनसर कॉइल आपके एयर कंडीशनर की बाहरी यूनिट पर लगा होता है। इसके बाहर होने से इसमें गंदगी बहुत ज्यादा जम जाती है। अगर ये ढंग से काम नहीं कर रहा है तो इसका इफेक्ट कूलिंग पर पड़ता है। इसे धीरे-धीरे पानी के स्प्रे करने से भी साफ किया जा सकता है।

थर्मोस्टेट सेटिंग्स को चेक करें:

थर्मोस्टेट आपको कमरे का तापमान सेट करने में मदद करता है और जरूरत पड़ने पर एसी को ऑन और ऑफ करता है। अगर एसी काम करना बंद कर देता है तो उसका एक मतलब थर्मोस्टेट में आई खराबी भी हो सकता है। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि थर्मोस्टेट सही तापमान पर सेट है और यह ठीक से काम कर रहा है। थर्मोस्टैट को बार-बार सेट करने से बचना चाहिए।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments