Saturday, September 28, 2024
Homeलाइफस्टाइलRemedies For Acidity: तुरंत मिलेगा आराम, खाना खाने के बाद फूल जाता...

Remedies For Acidity: तुरंत मिलेगा आराम, खाना खाने के बाद फूल जाता है पेट, तो इन घरेलू टिप्स को करें फॉलो

Remedies For Acidity: एसिडिटी ने पेट की समस्या को बढ़ा दिया है, डेली-डेली एसिडिटी से आप परेशान हो गए हैं, तो आज हम आपको कुछ सही डाइट के ऑप्शन बताएंगे जिनको अपनाकर आप इस परेशानी से मुक्ति पा सकते हैं, कुछ खाने पीने की चीजें ऐसी हैं जिनसे एसिडिटी कंट्रोल कर सकते हैं और कुछ ऐसे फूड्स, जो एसिडिटी को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं।

एसिडिटी से अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है आज हम आपको कुछ खास फूड की जानकारी देने जा रहे हैं, जो बेहद ही खास है और इनके सेवन से एसिडिटी में काफी आराम मिलता है, आइए जानते हैं…

एसिडिटी होने पर क्या खाएं?

ओट्स और दलिया (Remedies For Acidity)

अपने दिन की शुरुआत एक कटोरी दलिया के साथ करने से एसिड रिफ्लक्स के लक्षणों को शांत करके काफी आराम पहुचाती है। क्योंकि दलिया एक कम एसिड वाला भोजन है जो फाइबर प्रदान करता है और पेट के एसिड को अवशोषित करने में मदद करता है।

बादाम का दूध

एसिडिटी को कम करने के लिए नियमित गाय के दूध की जगह बादाम का दूध भी बेहद लाभकारी है और ये पेट के एसिड को बेअसर करने में काफी कारगर है और इस तरह पेट की गर्मी को शांत कर देता है।

अदरक की चाय

एसिडिटी से परेशान लोग इसको शांत करने के लिए सुबह एक कप गर्म अदरक की चाय पिएं क्योंकि अदरक में प्राकृतिक सूजन-रोधी गुण शामिल होते हैं जो पाचन तंत्र को मजबूत कर के आपको स्ट्रांग बनाते हैं।

थोड़ा-सा गुड़ खाएं

पेट में गर्मी होने पर आप गुड़ खा लें आपको गुड़ खाते-खाते ही राहत का अहसास होने लगेगा। गुड़ खाने के बाद एक गिलास ताजा पानी पी लें।

एसिडिटी या पेट में जलन होने पर एक-एक चम्मच जीरा और अजवाइन लेकर इन्हें तवे पर भून लें। जब ये दोनों ठंडे हो जाएं तो इसको पानी के साथ खा लें।

RELATED ARTICLES

Contact Us

Owner Name:

Deepak Birla

Mobile No: 9200444449
Email Id: pradeshlive@gmail.com
Address: Flat No.611, Gharonda Hights, Gopal Nagar, Khajuri Road Bhopal

Most Popular

Recent Comments

Join Whatsapp Group
Join Our Whatsapp Group