Friday, June 14, 2024
Homeबिज़नेसAds Blocker: मोबाइल पर बार-बार आने वाले विज्ञापन से हो गए हैं...

Ads Blocker: मोबाइल पर बार-बार आने वाले विज्ञापन से हो गए हैं परेशान? जान लें बंद करने का तरीका

Ads Blocker: आज के समय में आप घर बैठे अपने ज्यादातर काम निपटा सकते हैं और वो भी मोबाइल के जरिए। जैसे- किसी को पैसे भेजने हों, बिजली-पानी जैसे बिल भरने हों, बैंक का कोई काम करना हो, शॉपिंग करनी हो या फिर घर बैठे खाना ऑर्डर करना हो आदि। ऐसे ही कई अन्य काम भी मोबाइल फोन की मदद से हो जाते हैं। इन सबके बीच आपने इस बात का जरूर ध्यान दिया होगा कि आप इंटरनेट पर जब भी कुछ काम कर रहे होते हैं, तो इस दौरान कई पॉप अप एड्स आ जाते हैं। ऐसे में इन्हें ब्लॉक करना बहुत जरूरी हो जाता है। इसलिए इसका एक रास्ता है कि आप इन विज्ञापनों को ब्लॉक कर दें। तो चलिए जानते हैं कि आप कैसे इन विज्ञापन को ब्लॉक कर सकते हैं। दरअसल, लोग जब भी अपने मोबाइल पर कोई काम करते हैं और अगर इस दौरान वो इंटरनेट से जुड़े होते हैं, तो फिर उनके उसमें विज्ञापन आने लगते हैं। ऐसे में आप चाहें तो इन विज्ञापन को ब्लॉक कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने एंड्रॉयड मोबाइल में प्राइवेट डीएनएस विकल्प को खोजना है। यहां ये जान लें कि इस ट्रिक से यूट्यूब और स्पोटिफाई जैसे प्लेटफॉर्म पर विज्ञापनों को ब्लॉक नहीं किया जा सकता।

पॉप-अप्स को करें ब्लॉक

पॉप-अप्स ads सबसे ज्यादा परेशान करने वाले होते हैं। हालांकि, इन्हें एंड्रॉयड फोन में ब्लॉक किया जा सकता है। इसके लिए आपको गूगल क्रोम ओपन करना होगा। फिर टॉप राइट कॉर्नर से सेटिंग्स में जाना होगा। फिर Privacy And Security> Site settings > Pop-ups and redirects में जाना होगा और टॉगल को बंद करना होगा।

साइट सेटिंग्स को करें बंद

आप कई बार गलती से ही सही कई साइट्स को नोटिफिकेशन भेजने के लिए परमिशन दे बैठते हैं। इसे ऑफ करने के लिए आपको फोन में गूगल क्रोम ऐप आइकन को टॉप कर रखना होगा। फिर टॉप राइट कॉर्नर से i बटन पर टैप करना होगा।इसके बाद ‘Notifications’ पर जाना होगा और नीचे की तरफ स्क्रोल कर All Sites notifications ऑप्शन पर आना होगा। यहां आपको सारी साइट्स दिख जाएंगी जो आपको नोटिफिकेशन्स भेजती हैं। यहां से आप सारी साइट्स के लिए टॉगल को बंद कर सकेंगे।

नोटिफिकेशन्स को करें बंद

काफी सारे ऐप्स भी आपसे नोटिफिकेशन्स भेजने के लिए परमिशन ले लेते हैं। आप इन परमिशन को ऑफ कर सकते हैं। इसके लिए आपको ऐसे ऐप्स को देखना है जिसके नोटिफिकेशन आप नहीं चाहते। इसके बाद आपको इस पर लॉन्ग प्रेस कर रखना है और फिर i बटन पर क्लिक करना है. इसके बाद आपको Notifications का ऑप्शन दिखाई देगा. इसे आपको बंद कर देना है।

लॉक स्क्रीन सर्विसेज को करें ऑफ

कई एंड्रॉयड फोन्स लॉक स्क्रीन वॉलपेपर सर्विसेज के साथ प्री-लोडेड आते हैं। इनमें भी ads दिखते हैं। अगर आप चाहें तो इन्हें भी बंद कर सकते हैं. इसके लिए आपको Settings > Lock screen > Wallpaper services में जाना होगा और ‘none’ को सेलेक्ट करना होगा। इन तरीकों से आप आसानी से ads से छुटकारा पा सकते हैं. अगर इसके बाद भी आपको ads दिखें तो सीधे उस ऐप को ही डिलीट कर दें जिससे ads दिखाई दे रहे हों।


RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments