Sunday, February 25, 2024
Homeबिज़नेसBank Holiday: फरवरी में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, फटाफट निपटा लें...

Bank Holiday: फरवरी में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, फटाफट निपटा लें सभी जरूरी काम

Bank Holiday: साल 2024 का पहला महीना यानी जनवरी खत्म होने वाला है। फरवरी महीने की शुरुआत होने वाली है। 2024 लीप वर्ष है इसलिए इस बार फरवरी महीना 29 दिनों का है। बैंक छुट्टियों की बात करें तो फरवरी महीने में 11 दिन बैंक शाखाओं पर विभिन्न छुट्टियों के कारण काम नहीं होगा। ऐसे अगर आपको फरवरी के महीने में बैंक से जुड़ा ऐसा कोई काम है, जिसे शाखा पर जाकर ही निपटाया जा सकता है तो बचे 18 दिनों में ही निपटाना पड़ेगा।

4, 10 और 11 फरवरी

फरवरी महीने की पहली छुट्टी 4 तारीख को रहेगी, क्योंकि इस दिन रविवार है। इस दिन पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे। इसके बाद 10 फरवरी को दूसरा शनिवार होने के कारण बैंकों में छुट्टी रहेगी। 11 फरवरी को रविवार होने के कारण देशभर में फिर बैंक बंद रहेंगे। 10 फरवरी को लोसर का त्योहार भी है, जो गंगटोक में मनाया जाता है।

14, 15 और 18 फरवरी

बसंत पंचमी यानी सरस्वती पूजा भी फरवरी में मनाई जाएगी। ऐसे में कुछ जगहों पर इस दिन बैंकों में छुट्टी रहेगी। इस साल बसंत पंचमी 14 फरवरी को है। इस दिन पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा और उड़ीसा में बैंकों में छुट्टी रहेगी। इसके अलावा 15 फरवरी को लुई-लगाई-नी के कारण मणिपुर में बैंक बंद रहेंगे और 18 फरवरी को रविवार होने के कारण देशभर के बैंक बंद रहेंगे।

19, 20 और 24 फरवरी

19 फरवरी को छत्रपति शिवाजी जयंती है। ऐसे में इस दिन महाराष्ट्र के बैंकों में अवकाश रहेगा। 20 फरवरी के दिन स्टेट डे के होने के कारण अरुणाचल प्रदेश और मिजोरम में बैंकों की छुट्टी रहेगी। 24 फरवरी को चौथा शनिवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे।

25 और 26 फरवरी

25 फरवरी को रविवार होने के कारण देशभर के बैंकों में छुट्टी रहेगी। 26 फरवरी के दिन अरुणाचल प्रदेश में न्योकुम होने के कारण बैंकों की छुट्टी रहेगी। बाकी जगहों पर बैंक खुले रहेंगे।

ऑनलाइन सुविधाओं का इस्तेमाल कर ग्राहक निपटा सकेंगे अपना काम

आरबीआई के मुताबिक, सभी राज्यों की बैंक छुट्टियां स्थानीय मान्यताओं और पर्व त्यौहारों के आधार पर अलग-अलग दिनों को होती है। आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर इन छुट्टियों की पूरी लिस्ट दी जाती है। जिसमें राज्यों के हिसाब से अलग त्योहारों पर मिलने वाली छुट्टियों का पूरा ब्यौरा दिया होता है। इन छुट्टियों के दौरान ऑनलाइन बैंकिंग की सुविधा जारी रहती है, ऐसे में ग्राहकों का काम चलता रहता है और उन्हें बैंक शाखाएं बंद होने के बावजूद परेशानी नहीं होती है। ग्राहक छुट्टियों के दिन भी ऑनलाइन बैंकिंग की सहायता से बैंकिंग से जुड़े अपने ज्यादातर काम निपटा सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments