Thursday, June 20, 2024
Homeबिज़नेसTomato Price: आज भी 25 रुपये प्रति किलो मिल रहा यहां टमाटर,...

Tomato Price: आज भी 25 रुपये प्रति किलो मिल रहा यहां टमाटर, सरकार का आया बड़ा फैसला

Tomato Price: पिछले 15 दिनों से टमाटर में आई तेजी ने सभी को हैरान कर दिया है। कई शहरों में टमाटर 120 रुपये प्रति किलोग्राम बिक रहा है। क्या आपको पता है कि एक जगह ऐसी भी है जहां 25 रुपये में टमाटर मिल रहा है।

बढ़ती महंगाई के बीच टमाटर के दामों ने खरीदारों के होश उड़ा दिए हैं। टमाटर एक ऐसी सब्जी जो सालभर इस्तेमाल की जाती है। अचानक टमाटर के भा व पांच गुना तक बढ़ गए है वैसे तो अक्सर बेमौ सम बारिश की वजह से सब्जियों के दामों में बढ़ोतरी होती है, लेकिन फिलहाल टमाटर के दामों ने लोगों की चेहरों की रौनक उड़ा दी है। एक किलो टमाटर खरीदने वाले लोग आजकल 250 ग्राम से ही काम चला रहे हैं। आज से करीब एक महीने पहले टमाटर की कीमत 10 से 20 रुपये प्रति किलो चल रही थी , लेकिन एक महीने में टमाटर के दाम 120 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गए हैं। एक राज्य ऐसा भी जहां सरकार ने टमाटर 50 रुपये प्रति किलोग्राम के दाम पर बेचने का फैसला किया है।

टमाटर खरीदना आम आदमी के बजट से बाहर

उत्तर प्रदेश के कई शहरों में टमाटर 100 से 120 रुपये प्रति किलोग्राम बिक रहा है। वहीं, देहरादून में 80, कोलकाता में 90 और बेंगलुरु में करीब 70 रुपये प्रति किलोग्राम टमाटर बताया जा रहा है। हालांकि, हैदराबाद में टमाटर का दाम अभी भी अपेक्षाकृत काफी कम है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, हैदराबाद में टमाटर 25 रुपये किलोग्राम बिक रहा है। वहीं, पुणे में टमाटर 40-45 रुपये के बीच हैं और पटना में भी टमाटर का दाम लगभग इतना ही है।

गौरतलब है कि जिस घर में टमाटर अब से 1 हफ्ते पहले 1 किलोग्राम तक खरीदा जा रहा था वह अब 250 टमाटर में ही काम चला रहे हैं। टमाटर खरीदना आम आदमी के बजट से लगभग बाहर हो गया है। इस बीच, आंध्र प्रदेश की सरकार ने टमाटर 50 रुपये प्रति किलोग्राम बेचने का फैसला किया है। इस बीच केंद्र सरकार ये भी कह चुकी है कि अगले 15 दिन में टमाटर की कीमतें स्थिर होने की उम्मीद है। उपभोक्ता मामले मंत्रालय के सेक्रेटरी रोहित कुमार सिंह ने बताया कि सिरमौर और सोलन से टमाटर की फसल आनी शुरू होने पर दाम में कमी आएगी। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश से फसल आने के बाद दिल्ली में टमाटर की कीमतें कम होने लगेंगी।

बता दें कि सबसे ज्यादा टमाटर की पैदावार गुजरात और महाराष्ट्र में होती है, लेकिन बिपरजॉय तूफान की वजह से बेमौसम बारिश हुई और टमाटर के उत्पादन में भारी गिरावट आयी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments