Wednesday, May 22, 2024
Homeबिज़नेसआज से यूएसएसडी बेस्ड मोबाइल कॉल नहीं कर सकेंगे स्‍मार्टफोन यूजर्स, जाने...

आज से यूएसएसडी बेस्ड मोबाइल कॉल नहीं कर सकेंगे स्‍मार्टफोन यूजर्स, जाने क्‍या है यूएसएसडी…

नई दिल्‍ली। मोबाइल ग्राहकों के लिए एक जरूरी सूचना है। आज से स्‍मार्टफोन यूजर्स यूएसएसडी बेस्‍ड मोबाइल कॉल नहीं कर सकेंगे। खबर के मुताबिक भारतीय दूरसंचार विभाग ने आज से देशभर की दूरसंचार कंपनियों जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडियां को देशभर में यूएसएसडी बेस्ड कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस को बंद करने का निर्देश जारी किया है। डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकॉम ने कहा कि हक टेलिकॉम कंपनियां जैसे एयरटेल, जियो और वोडाफोन आइडिया को यूएसएसडी कोड बेस्ड जैसे *401# कॉल फॉरवर्डिंग फीचर को बंद करना होगा। यह नियम 15 अप्रैल से देशभर में लागू हो रहा है। इसके अलावा सरकार ने यूजर्स की मदद से के लिए टेलिकॉम कंपनियों को कॉल फॉरवर्डिंग फीचर की जगह एक अन्य ऑप्शन की तलाश करने का सुझाव दिया है। दूरसंचार विभाग की मानें, तो यूएसएसडी बेस्ड कोड की मदद से ऑनलाइन फ्रॉड को अंजाम दिया जा रहा था। वैसे तो इस कोड बेस्ड सर्विस को यूजर्स की सुविधा के लिए रोलआउट किया गया था। लेकिन स्कैमर्स ने इस कोड को गलत तरीके से इस्तेमाल करके फ्रॉड को अंजाम दे रहे थे।

जाने क्‍या है यूएसएसडी कोड

यह एक शार्ट कोड है जैसे *401#, इस तरह के कोड की मदद से फोन में बैलेंस चेक किया जा सकता है। इतना ही नहीं, कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस की मदद से आप अपने नंबर पर आने वाली कॉल को दूसरे नंबर पर फॉरवर्ड कर सकते थे। इसके लिए आपको अपने मोबाइन नंबर पर *401# डॉयल करना होता था। इसकी मदद से आईएमईआई नंबर का पता लगाया जा सकता है।

फ्रॉड रोकने के लिए सरकार ने उठाया कदम


सरकार का यूएसएसडी कॉल पर रोक लगाने का मकसद मोबाइल फ्राड को रोकना है। इसके माध्‍यम से उपभोक्‍ताओं की पर्सनल जानकारी लीक होने का खतरा है। सरकार ने इसी को ध्‍यान में रखते हुए रोक लगाई है। क्‍योंकि इसके माध्‍यम से कॉलबैक सर्विस, मनी रिलेटेड सर्विस की जानकारी हासिल की जा सकती है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments