Wednesday, April 17, 2024
Homeबिज़नेसGoogle Maps को अब बिना इंटरनेट के भी चलाना हुआ आसान, फॉलो...

Google Maps को अब बिना इंटरनेट के भी चलाना हुआ आसान, फॉलो करने होंगे ये स्टेप्स

How to use offline maps: Google Maps की पॉपुलैरिटी किसी से छिपी नहीं है। गूगल मैप्स का इस्तेमाल दुनिया भर में किया जाता है। ऐसे में इंटरनेट ना होने की स्थिति में आप गूगल मैप्स का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो हम आपकी मदद करेंगे। बता दें कि वेब मैपिंग में गूगल मैप्स टूल का उपयोग किया जाता है। इसे Google द्वारा विकसित किया गया है। यह फीचर कार, साइकिल, सार्वजनिक परिवहन या हवाई यात्रा के लिए सैटेलाइट इमेजरी, हवाई फोटोग्राफी, रोड मैप्स, रियल टाइम ट्राफिक की स्थिति और बहुत कुछ प्रदान करता है। आज हम गूगल मैप्स के स्पेशल फीचर के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बाद यूजर्स offline maps का इस्तेमाल कर सकेंगे। इससे ना सिर्फ इंटरनेट डेटा की सेविंग होगी, बल्कि बैटरी लाइफ भी ज्यादा मिलेगी। आइए इस फीचर के बारे में डिटेल्स में जानते हैं।

Google Maps के अंदर एक फीचर मिलता है, जिसे ऑफलाइन मोड में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी मदद से यूजर्स रास्तों को देख सकते हैं और अपनी डेस्टिनेशन पर पहुंच सकते हैं। यह फीचर उन इलाकों में भी उपयोगी साबित होगा, जो रिमोट एरिया में मौजूद हैं या फिर जहां बेहतर मोबाइल नेटवर्क कनेक्टिविटी नहीं है। ध्यान देने वाली बात यह है कि वाईफाई कनेक्टिविटी में रहते हुए ऑफलाइन मैप्स को डाउनलोड कर सकते हैं।

Google Maps ऑफलाइन का कैसे करें यूज़

Android स्मार्टफोन में Google Maps को ओपेन करें। इसके बाद टॉप राइट पर मौजूद प्रोफाइल फोटो वाले आइकन पर क्लिक करें। इसके बाद एक नई पॉपअप विंडो ओपेन होगी, जिसमें Offline Maps का ऑप्शन दिया है। Offline Maps पर क्लिक कर दें। इसके बाद बाद यूजर्स को Select Your Own Map का ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक करके आप जिस लोकेशन की चाहें, उस लोकेशन का मैप्स डाउनलोड कर सकते हैं। हम सलाह देते हैं कि वाईफाई कनेक्टिविटी में रहते हुए यूजर्स ऑफलाइन मैप्स को डाउनलोड कर लें। ऐसा करने से यूजर्स का मोबाइल डेटा भी सेव होगा।

नहीं मिलेगी रियल टाइम ट्रैकिंग

Google Maps के ऑफलाइन फीचर की खूबियों के बारे में तो हम आपको बता चुके हैं, लेकिन अब इसकी कुछ कमियां भी गिना देते हैं. ऑफलाइन मोड में यूजर्स को रियल टाइम ट्रैकिंग का डॉट नहीं दिखेगा, जो आपकी लोकेशन को बताता है. इससे आप रास्ता भटकने से भी बच सकते हैं. इसमें यूजर्स को मैप्स को बड़ी ही ध्यान देखना पड़ता है और खुद अंदाजा लगाना होगा कि आप किसी लोकेशन और डायरेक्शन की तरफ बढ़ रहे हैं.

एंड्रॉइड पर गूगल मैप कैसे डाउनलोड करें

  • अपने एंड्रॉइड फोन या टैबलेट पर Google मैप्स एप्लिकेशन खोलें।
  • इंटरनेट कनेक्शन इंस्टॉल करें।
  • फिर Google Maps में साइन इन करें।
  • अब, उस लोकेशन को खोजें जिसे डाउनलोड करना है।
  • इसके बाद सबसे नीचे जाएं, लोकेशन के नाम या एड्रेस पर टैप करें।
  • अब, डाउनलोड करें।
  • अगर आपने किसी रेस्तरां जैसी जगह की खोज की है, तो और अधिक खोलने के लिए तीन डॉट पर टैप करें।
  • अब ऑफलाइन मैप डाउनलोड करें।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments