Monday, June 17, 2024
Homeबिज़नेसआज ही खुलवाएं बच्‍चे का ये स्‍पेशल अकाउंट, कभी नहीं होगी पैसों...

आज ही खुलवाएं बच्‍चे का ये स्‍पेशल अकाउंट, कभी नहीं होगी पैसों की क‍िल्‍लत

Child Bank Account : आमतौर पर लोग बच्‍चों के नाम से अकाउंट नहीं खुलवाते, लेकिन उन्‍हें खुलवाना चाहिए. बच्‍चों के नाम अकाउंट खुलवाने के कई फायदे हैं. इससे आप बच्‍चों के लिए बड़ा फंड इकट्ठा कर सकते हैं. इसके अलावा स्‍कूलों में छात्रों के लिए छात्रवृत्ति, प्रोत्साहन की राशि या बच्‍चों से जुड़ी किसी भी योजना की धनराशि सीधे तौर पर उनकेअकाउंट में ही आती है. वहीं इस अकाउंट के जरिए आप बच्‍चों को सेविंग्‍स करने की आदत डलवा सकते हैं. अगर आप भी क‍िसी बच्‍चे के माता-प‍िता हैं तो अभी से उनके फ्यूचर की प्‍लान‍िंग शुरू कर दीज‍िए. जी हां, अब आप अपने बच्‍चे के जन्‍मद‍िन या क‍िसी खास मौके पर स्‍पेशल फीचर वाला बैंक अकाउंट गिफ्ट कर सकते हैं. स्‍टेट बैंक ऑफ इंड‍िया (SBI) की तरफ से छोटे बच्‍चों के लिए स्‍पेशल फीचर वाला अकाउंट पेश क‍िया गया है. इसके तहत आप बच्‍चे का अकाउंट खुलवाकर उसके ल‍िए सेव‍िंग कर सकते हैं.

पेंमेंट ट्रांसफर करने की भी लिमिट तय

एसबीआई (SBI) में खुलने वाले इस खाते में पेंमेंट ट्रांसफर करने की भी लिमिट तय रहेगी. इस फीचर से बच्‍चा अनाप-शनाप खर्च नहीं कर पाएगा. आपको बता दें SBI नाबालिग बच्‍चों के लिए दो तरह के अकाउंट मुहैया कराता है. इसके तहत आप पहला कदम (Pehla Kadam) और दूसरा पहली उड़ान (Pehli Udaan) खाता खुलवा सकते हैं.

‘पहला कदम’ बैंक अकाउंट

SBI के इस अकाउंट में कई तरह के फीचर मुहैया कराता है. इसमें किसी भी उम्र के नाबालिग बच्चों के साथ माता-पिता या गार्जियन ज्‍वॉइंट अकाउंट खुलवा सकते हैं. खाते को पैरेंट्स, गार्जियन या बच्‍चा खुद ऑपरेट कर सकता है. अकाउंट खुलवाने पर ATM भी द‍िया जाता है. ATM कार्ड नाबालिग बच्‍चे और अभिभावक के नाम से होता है. अकाउंट से 5,000 रुपये तक की निकासी कर सकते हैं. इसके अलावा आप इसमें रोजाना 2,000 रुपये तक का ट्रांजेक्‍शन कर सकते हैं.

पहली उड़ान खाते के फायदे

इस योजना के अंतर्गत 10 साल से ज्‍यादा उम्र वाले बच्‍चों का अकाउंट खोला जा सकता है. इस अकाउंट में उनका साइन करना जरूरी होगा. इस अकाउंट को बच्‍चे खुद ही ऑपरेट कर सकते हैं. बच्‍चों को इसमें ATM कार्ड की भी सुविधा म‍िलती है. इससे प्रत‍िद‍िन 5000 रुपये तक की निकासी कर सकते हैं. मोबाइल बैंकिंग के जर‍िये आप रोजाना 2000 रुपये तक इसमें मनी ट्रांसफर कर सकते हैं

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments