Tuesday, May 28, 2024
Homeबिज़नेसTomato prices: महंगाई से राहत पाने के लिए सरकार बेच रही सस्ते...

Tomato prices: महंगाई से राहत पाने के लिए सरकार बेच रही सस्ते दाम में टमाटर, जानिए कहां

Tomato prices: देश में टमाटर अभी भी मुद्दा बना हुआ है। इस समय टमाटर का दाम (Tomato prices)180 रूपये के पार है। चुनावी साल को देखते हुए केंद्र सरकार टमाटर पर राजनीति शुरू कर दी है। केंद्र सरकार सस्ते दाम पर टमाटर बेच रही है। महंगाई से राहत दिलाने की केंद्र सरकार सस्ते दाम में टमाटर बेचेगी । सरकार ने टमाटर की महंगाई को कम करने के लिए सस्ते टमाटर बेचने का फैसला लिया है।

शुरुआत में 90 रुपये प्रति किलो वाले टमाटर बाद में 80 रुपये प्रति किलो में बेचे जाने लगे। अब सरकार ने 70 रुपये प्रति किलो में टमाटर बेचने का फैसला किया है। सरकार ने गुरुवार से 70 रुपये किलो में टमाटर बेचने का फैसला किया है। इस समय टमाटर की आसमान छूती कीमतों (Tomato Price) ने लोगों को परेशान कर दिया है। कई जगहों पर टमाटर का भाव 250 रुपये किलो तक भी पहुंच गया है।

सरकारी आंकड़ों के अनुसार देश में टमाटर की औसत कीमत 117 रुपये किलोग्राम के करीब है। सरकार देशभर के विभिन्न शहरों में 500 से अधिक पॉइंट्स पर सस्ते टमाटर बेच रही है। सस्ते टमाटर खरीदने के लिए लोगों मे होड़ लगी है।

इन शहरों में बेचे जा रहे सस्ते टमाटर

NAFED और NCCF के माध्यम से दिल्ली, नोएडा, लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, पटना, मुजफ्फरपुर और आरा में कई जगहों पर सस्ते टमाटर की बिक्री की जा रही है। इसका विस्तार अधिक शहरों में किया जा रहा है। सरकार ने शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर में मोबाइल वैन के जरिये रियायती दर पर टमाटर की बिक्री शुरू की थी। इसके बाद शनिवार को कुछ अन्य शहरों में सरकार ने रियायती दरों पर टमाटर की बिक्री शुरू की थी। सरकार के अनुसार दिल्ली-एनसीआर के अलावा राजस्थान, यूपी और बिहार में कई जगहों पर रियायती दर पर टमाटर बेचे जा रहे हैं।

केंद्र सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ कंज्यूमर अफेयर्स ने आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र से टमाटर खरीदने का फैसला किया है। ऐसा इसलिए ताकि उत्तरी राज्यों में टमाटर की कीमतों पर नकेल कसी जा सके।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments