Monday, February 26, 2024
Homeबिज़नेसगणतंत्र दिवस के मौके पर बैंक बंद होने के बाद भी इन...

गणतंत्र दिवस के मौके पर बैंक बंद होने के बाद भी इन सर्विस का ले सकेंगे लाभ

हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाया जाता है। इस दिन भारत का संविधान लागू हुआ था। कल यानी 26 जनवरी 2024 (शुक्रवार) को देश में 75 वां गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा।गणतंत्र दिवस की परेड सुबह 10.30 बजे विजयचौक से कर्तव्य पथ से शुरू होगी। इस मौके पर करीब 77,000 लोग शामिल होंगे। इसमें 42,000 आम जनता के रिजर्व किया गया।

गणतंत्र दिवस के परेड में भारतीय सेना, नौसेना, वायु सेना, पुलिस और अर्धसैनिक समूहों शामिल हैं। इस साल गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन है।गणतंत्र दिवस के मौके पर देश में नेशनल हॉलिडे है। ऐसे में देश के सभी सरकारी ऑफिस, शैक्षिक संस्था बंद रहते हैं।

क्या कल बंद रहेंगे बैंक

  1. बता दें कि गणतंत्र दिवस के मौके पर देश के सभी प्राइवेट और सरकारी बैंक बंद रहेंगे। हर चौथे शनिवार पर बैंक बंद रहता है। ऐसे में अब बैंक सोमवार को खुलेगा क्योंकि 27 जनवरी चौथा शनिवार और 28 जनवरी रविवार है।बता दें कि 22 जनवरी 2024 को राम मंदिर के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह पर देश के सभी बैंक आधे दिन के लिए बंद थे।
  2. भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा बैंक हॉलिडे की लिस्ट जारी होती है। आरबीआई राष्ट्रीय त्योहार और राज्य त्योहार के आधार पर हॉलिडे तय की जाती है। ऐसे में बैंक जाने से पहले हमें बैंक हॉलिडे लिस्ट जरूर चेक करनी चाहिए।
  3. हर महीने की दूसरी और चौथे शनिवार को बैंक बंद रहता है। इसके अलवा रविवार को भी बैंक में कोई कार्य नहीं होता है।
  4. बैंक हॉलिड भारत के विभिन्न क्षेत्रों के त्योहार रीति-रिवाजों के अनुसार होती है। ऐसे में विभिन्न राज्यों में बैंक हॉलिडे अलग होती है।

बैंक बंद होने पर मिलेगी यह बैंकिंग सर्विस

बैंक बंद होने के बाद भी ग्राहक कई बैंकिंग सर्विस का लाभ उठा सकते हैं। बैंक बंद होने के बावजूद नेट बैंकिंग या ऑनलाइन बैंकिंग की सुविधा मिलती है। इसके अलावा ग्राहक एटीएम के जरिये आसानी से कैश विड्रॉ कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments