Saturday, June 22, 2024
Homeलाइफस्टाइल90 प्रतिशत लोग नहीं जानते कि एक दिन में कितने काजू खाना...

90 प्रतिशत लोग नहीं जानते कि एक दिन में कितने काजू खाना चाहिए, जानिए सेवन का सही तरीका

Kaju : स्वस्थ रहने के लिए लोग सूखे मेवों का सेवन करते हैं। लेकिन सभी तरह के ड्राई फ्रूट्स में काजू के स्वाद की बात अलग होती है। काजू में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाया जाता है। मिठाई से लेकर जूस में भी इसका हम उपयोग खूब होता है।

काजू में  कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फास्फोरस, पोटेशियम, और जिंक सहित आवश्यक खनिज तथा प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा काजू में विटामिन-सी, विटामिन-बी 1(थायामिन), विटामिन-बी2 (राइबोफ़्लिविन), विटामिन-बी3 (नियासिन), विटामिन-बी6, फोलेट, और विटामिन-ई भी होते हैं। कुछ लोगों को इतना पसंद होता है कि वे एक बार में ही 10-15 खा जाते हैं। हालांकि, किसी भी चीज का सेवन सीमित मात्रा में और सही समय पर करने से ही अधिक लाभ होता है।

काजू का अधिक इस्तेमाल खीर, सेवई, स्वीट डेजर्ट, हलवा, मिठाई आदि में होता है। हालांकि, काजू को कितनी मात्रा में और किस समय खाना चाहिए, ये भी जान लेना जरूरी है। खबर के अनुसार, काजू के अधिक सेवन से वजन बढ़ सकता है। ऐसे में आप नहीं चाहते हैं कि आपका वजन बढ़े और इसके पोषण संबंधी लाभों का अधिक से अधिक प्राप्त करने के लिए रोजाना थोड़ी मात्रा में काजू का सेवन करें। इसके लिए आप डेली सिर्फ 5 से 10 काजू ही खाएं। यदि आप हेल्दी फैट और प्रोटीन के सोर्स की तरह इसका सेवन कर रहे हैं तो आप 15 से 30 काजू एक दिन में खा सकते हैं। एक दिन में 40 से अधिक काजू खाना अनहेल्दी होता है। हालांकि, एथलीट्स, स्पोर्ट्स मैन 30-40 काजू का सेवन कर सकते हैं, क्योंकि उनका मेटाबॉलिज्म हाई होता है। वे आम लोगों के मुकाबले फिजिकल एक्टिविटी भी अत्यधिक करते हैं।

काजू खाने के फायदे

काजू में अनसैचुरेटेड फैट्स और कुछ आवश्यक मिनरल्स जैसे कॉपर, मैग्नीशियम, जिंक, आयरन के साथ ही विटामिन के, ई और बी विटामिन भी होते हैं। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि काजू जैसे नट्स का सेवन करने से ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है, जिससे हृदय रोग होने की संभावना काफी हद तक कम हो सकती है। इसके अलावा, काजू में कुछ विटामिन और मिनरल्स जैसे पोटैशियम, विटामिन ई, विटामिन बी6 और फोलिक एसिड हार्ड डिजीज के होने की संभावनाओं को काफी हद तक कम सकते हैं।

ज्यादा काजू खाने के नुकसान

  • ज्यादा काजू खाने से आपका वजन बढ़ सकता हैं।
  • सिरदर्द, एलर्जी, खुजली, उल्टी, जी मिचलाना, पेट दर्द, ब्लोटिंग आदि की समस्या भी हो सकती है।
  • जिन लोगों को नट्स से एलर्जी है, उन्हें इसे खाने से परहेज करना चाहिए।
  • काजू में कैलोरी और फैट की मात्रा अधिक होती है, ऐसे में इसका सेवन भारी मात्रा में करने से वजन बढ़ सकता है।
  • काजू का सेवन सीमित मात्रा में ही करें।
  • 5-10 खाने से वजन नहीं बढ़ेगा, क्योंकि इसमें गुड फैट होता है। हां, वजन बढ़ाना चाहते हैं तो डेली 30-40 खाना कारगर साबित हो सकता है।
  • काजू का सेवन शराब के साथ ना करें। ऐसा करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल हाई हो सकता है।

काजू खाने का सही तरीका

काजू खाना आपको बहुत पसंद है तो बेहतर होगा कि आप इसे पानी में भिगोकर खाएं। इसे रात में भिगोकर रख दें और सुबह इसका सेवन करें। इसे स्वीट डिश में डालकर खाएं। चूंकि, इसकी तासीर गर्म होती है, इसलिए गर्मी में सीमित मात्रा में ही खाएं। डाइटिशंस की माने तो हमें एक दिन में 4-5 काजू का सेवन करना चाहिए। बेहतर है कि आप किसी एक्सपर्ट या डाइटिशियन से इस बारे में सलाह लेकर ही काजू का सेवन करें।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments