Wednesday, April 17, 2024
Homeलाइफस्टाइलघातक है बैड कोलेस्ट्रॉल, जानिए इसके लक्षण

घातक है बैड कोलेस्ट्रॉल, जानिए इसके लक्षण

Bad Cholesterol: अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण लोगों में कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) की समस्या देखने का मिल रही है। कोलेस्ट्रॉल एक गंदा पदार्थ है जो खून की नसों में जमा होता है। इसका लेवल अधिक होने से आपको दिल के रोग, नसों के रोग, हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी गंभीर और जानलेवा बीमारियां हो सकती हैं। कोलेस्ट्रॉल खून में मौजूद वैक्स जैसा पदार्थ होता है। शरीर में गंदा कोलेस्ट्रॉल कई गंभीर और जानलेवा बीमारियों को जन्म देता है।

कोलेस्ट्रॉल दो तरह का होता है। गुड कोलेस्ट्रॉल और बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से आपको दिल का दौरा आ सकता है, चिंता की बात यह है कि इसके कोई विशेष लक्षण नहीं होते हैं। शरीर में गंदा कोलेस्ट्रॉल कई गंभीर और जानलेवा बीमारियों को जन्म देता है। जिसमें दिल के रोग, खून से जुड़े रोग, हार्ट अटैक और स्ट्रोक आदि हैं।

बैड कोलेस्ट्रॉल के लक्षण-

पैरों में होने वाली ऐंठनऐं: बैड कोलेस्ट्रॉल से पैरों की मसल्स में अचानक से ऐंठनऐं आ जाती है। इससे नसों का रंग भी बदलने लगता है। इसका मुख्य कारण धमनियों में बैड कोलेस्ट्रॉल का जमना है। इससे हाथ-पैरों में सूजन भी आ जाती है।
त्वचा का रंग पीला या नारंगी होना: त्वचा के किसी हिस्से का रंग हल्का पीला या नारंगी रंग नजर आ रहा है, तो इसका मतलब है कि आप कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ रहा है। इसका मतलब यह है कि आपकी त्वचा के नीचे कोलेस्ट्रॉल जम रहा है।
गांठ बनना: त्वचा के किसी भी हिस्से में मोम की तरह दिखने वाली छोटी गांठ नजर आ रही है, तो यह संकेत है कि आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ रहा है। इस तरह की गांठ आंखों के कोने, हथेलियों पर, पैरों के नीचे या पीठ पर कहीं भी नजर आ सकती है।

पसीना निकलना: किसी भी मौसम में जरूरत से ज्यादा पसीना आना हाई कोलेस्ट्रॉल का लक्षण हो सकता है। अगर आपको ऐसी समस्या हो, तो डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए क्या करें-

अपनी डाइट में कुछ बदलाव करके कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं।
सैचुरेटेड फैट कम करें।
ट्रांस फैट से तौबा कर लें।
ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर चीजों का सेवन करें।
अपनी डाइट में
प्रोटीन शामिल करें।

सुबह उठकर लहसुन की एक कली खाने से हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलेगी।

खट्टे फलों का सेवन करें।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments