Wednesday, February 21, 2024
Homeलाइफस्टाइलCar Driving Tips:कार चलाते समय रखे इन बातों का ध्यान, गलती से...

Car Driving Tips:कार चलाते समय रखे इन बातों का ध्यान, गलती से भी कम नही होगा एवरेज

Car Driving Tips:कार चलाते हुए ड्राइवर की छोटी-छोटी लापरवाहियों के कारण कार कार एवरेज कम होने लगता है। जिससे कार चलाने में ज्यादा ईंधन की खपत होने लगती है। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि किन कारणों से कार का एवरेज कम हो जाता है। इसके साथ ही यह भी बता रहे हैं कि किन बातों का ध्यान रखकर बेहतर एवरेज मिल सकता है।

बढ़ रहा उपयोग

दुनियाभर में कार का उपयोग काफी ज्यादा बढ़ रहा है। लोग अपनी कार से ऑफिस आने-जाने, घर का सामान लेने, घूमने जाने सहित कई कामों के लिए कारों का उपयोग करते हैं। लेकिन कुछ गलतियों के कारण कार एवरेज कम होने लगता है। जिसके लिए ज्यादातर लोग कार में कमी बताते हैं।

तुरंत न चलाएं अपनी कार

जब भी आप सफर पर निकलते हैं, तो कभी भी कार को स्टार्ट करने के बाद नहीं चलाना चाहिए। ऐसा करने से कार का एवरेज कम हो जाता है। कार स्टार्ट करने से पहले इंजन का तापमान कम होता है और इंजन ऑयल भी ठंडा होता है। लेकिन जब कार को स्टार्ट किया जाता है, तब इंजन ऑयल लगातार इंजन में घूमता है और इससे इंजन और ऑयल दोनों का तापमान बढ़ता है। जिसके बाद कार को चलाना ठीक रहता है।

तेज स्पीड से होगी परेशानी

कार को कभी भी तेज स्पीड में नहीं चलाना चाहिए। ऐसा करने से दो बड़े नुकसान होते हैं। पहला नुकसान एवरेज कम हो जाती है। वहीं दूसरी ओर तेज चलाने से हादसा होने के साथ ही पुलिस की ओर से चालान करने का खतरा भी बढ़ जाता है। तेज स्पीड के कारण इंजन को तेजी से काम करना पड़ता है। जिससे एवरेज में कमी आती है।

समय पर सर्विस

अगर आपको अपनी कार से बेहतर एवरेज चाहिए। तो कार की सर्विस हमेशा समय पर करवानी चाहिए। ऐसा करने से कार के सभी पार्ट्स की उम्र को तो बढ़ाया ही जा सकता है। साथ ही इससे कार बेहतर एवरेज भी देती है।

एयर फिल्टर का रखें ध्यान

कार में इंजन तक सही मात्रा में हवा पहुंचती है तो इससे ईंधन की खपत कम होने लगती है। इंजन तक सही मात्रा में हवा पहुंचाने का काम एयर फिल्टर का होता है। अगर एयर फिल्टर चोक हो जाता है तो इंजन तक सही मात्रा में हवा पहुंचाना मुश्किल हो जाता है। इसलिए कोशिश करें कि एयर फिल्टर को हमेशा साफ रखें।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments