Saturday, June 22, 2024
Homeलाइफस्टाइलWhat is Shirako : मछली के स्पर्म से बनती है ये डिश,...

What is Shirako : मछली के स्पर्म से बनती है ये डिश, एड शीरन ने भी खाई, जानिए क्यों है खास

What is Shirako: द ग्रेट इंडियन कपिल शो में एड शीरन ने नए एपिसोड में खूब धमाल मचाया. एड शीरन ने अपने हिट गानों से फैंस को एंटरटेन किया. इसके साथ उन्होंने  राज कपूर की फिल्म अनाड़ी के क्लासिक बॉलीवुड गाना “किसी की मुस्कुराहटों” को गाकर लोगों को हैरान कर दिया है. इस दौरान उन्होंने अब तक की सबसे अजीब डिश क्या खाई है इसके बारे में भी बात की. उन्होंने बताया कि मछली के स्पर्म से बनी एक डिश खाई थी. आइए जानते हैं इस मछली के स्पर्म से बनी इस डिश के बारे में. 

बता दें, एड शीरन जिस डिश की बात कर रहें हैं इसका नाम ‘शिराको’ है. यह डिश जापान देश में काफी प्रसिद्ध है. इस डिश को जापान के लोग बहुत चाव से खाते हैं. लेकिन एड शीरन ने बात करते हुए बताया कि यह डिश उनके बस की नहीं हैं. 

क्या होती है ‘शिराको डिश?

ऐसा कहा जाता है यह डिश कमजोर दिल वालों के लिए नहीं बनी गई है. दरअसल, ‘शिराको डिश मछली के स्पर्म से बनाई जाती है. आमतौर पर कॉड, पफर फिश, या एंगलर फिश जैसे फिश के स्पर्म से इस डिश को तैयार किया जाता है. जापान में लोग इसे सर्दी के मौसम में खाना पसंद करते हैं. 

कैसे खाते हैं ‘शिराको डिश को ?

जापानी लोगों के अनुसार, ‘शिराको डिश बेहद स्वादिष्ट होती है. क्रीमी, मिल्की और कस्टर्ड जैसा टेक्सचर होता है. स्वाद में यह डिश हल्का मीठा मालूम पड़ता है. आमतौर पर ‘शिराको डिश  को साशिमी, तेमपुरा, नाबे,  गुंकन-माकी जैसे भोजन के साथ खाया जाता है. 

थाली से परे

जापानी डिश ‘शिराको’ जानवर के सभी अंगों इस्तेमाल के प्रति सम्मान को दर्शाता है. भले ही जापान की यह डिश सभी को  न पसंद आए लेकिन यह दुनिया के सामने खाने की यूनीकनेस और आकर्षक झसक को पेश करता है. ऐसे में अगर आप नए-नए डिश टेस्ट करना पसंद करते हैं तो एक बार  ‘शिराको डिश को जरूर चखें.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments