Saturday, May 18, 2024
Homeलाइफस्टाइलबरसात के दिनों में ऑयली बालों से चाहते हैं छुटकारा, तो आज़माए...

बरसात के दिनों में ऑयली बालों से चाहते हैं छुटकारा, तो आज़माए घरेलू उपाय

घरेलू उपाय: देश के कई हिस्सों में मॉनसून ने दस्तक दे दी हैं और बरसात से मौसम में सुहानापन आने लगा हैं। कई लोग इस सुहाने मौसम का लुत्फ उठाने के लिए बरसात में निकल जाते हैं। लेकिन इस दौरान देखने को मिलता हैं कि लोग अपने बालों की सेहत को लेकर लापरवाही कर देते हैं। बारिश के मौसम में बालों की समस्याएं बढ़ जाती हैं। इसका सबसे बड़ा कारण होता है मौसम में उमस। जिससे स्कैल्प में पसीना होने के कारण बाल ऑयली हो जाते हैं। इस मानसून में कुछ आसान घरेलू उपाय अपनाकर अपने बालों को ऑयली होने से बचा सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं इन आसान उपायों के बारे में…..

गीले बालों को तुरंत धोएं

घर आते वक्‍त अगर बारिश में बाल गीले हो जाएं, तो उन्‍हें तौलिए से सुखाने की बजाए हेयर वॉश करें।

इंफेक्शन से बचें

मानसून के मौसम में फंगल इंफेक्शन से छुटकारा पाने के लिए आपको बालों और स्कैल्प में ऐसे नेचुरल इंग्रेडिएंट्स का इस्तेमाल करना चाहिए जो आपको इंफेक्शन से बचाएं। जैसे- नींबू का रस, सेब का सिरका, एलोवेरा जेल, बेकिंग सोडा। इसका रस आप बालों पर अप्लाई कर सकते हैं। जिससे आप ऑयली बालों से छुटकारा पा सकते हैं।

हेयर मास्क

बारिश के मौसम में बाल काफी डल और बेजान हो जाते है। इससे बचने के लिए बालों में दही और एवाकाडो का हेयर मास्क लगा सकते है।

कंडिशनिंग करें

बारिश के मौसम में बाल रुखे और बेजान हो जाते हैं जिसकी वजह से वो उलझे-उलझे रहते हैं और टूटकर गिरने लग जाते हैं। ऐसे में कंडीशनिंग आपकी मदद कर सकती है। कंडीशनर लगाने से बाल मुलायम और चमकदार बन रहते हैं इसलिए हफ्ते में कम से कम दो बार कंडीशनिंग करें।

भारी स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स से बचें

मॉनसून के दौरान, बालों को भारी स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स जैसे जेल, क्रीम या सीरम से बचाना उचित होता है क्योंकि वे आपके बालों को भारी बना सकते हैं और उन्हें ऑयली बना सकते हैं। इसके बजाय, हल्के उत्पादों या प्राकृतिक उपचार का उपयोग करें।

नारियल तेल लगाएं

मानसून हेयर केयर में आपको नारियल तेल का इस्तेमाल भी जरूर करना चाहिए। इसके लिए आप रात के समय नारियल का तेल बालों पर लगाएं। सुबह उठकर बालों को साफ पानी से धो लें।

स्वस्थ व संतुलित भोजन लें

किसी भी तरह के घरेलू नुस्खे इत्यादि को अपनाने के साथ-साथ एक अच्छी डाइट लेना भी हेयर हेल्थ को बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी है। ऐसे में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन डी, विटामिन के, विटामिन ई, कैल्शियम, प्रोटीन, ओमेगा 3, मिनरल्स जैसे कि जिंक और आयरन से युक्त खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करें।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments