Friday, June 14, 2024
Homeलाइफस्टाइलGold Facts: एक औंस सोना को पीटकर 300 वर्ग फुट की चादर...

Gold Facts: एक औंस सोना को पीटकर 300 वर्ग फुट की चादर बनाई जा सकती है, जानें कैसे

Gold Facts: सोना काफी लचीला होता है। यह अत्यंत चमकदार मूल्यवान धातु है। सोना एक ऐसा मैटेरियल है, जो अपने आप में काफी खास है। सोने की अपनी इतनी खूबियां है कि वो दूसरी धातुओं से अलग और खास बन जाता है। सिर्फ लग्जरी ही नहीं, सोने में कई ऐसे साइंटिफिक क्वालिटी है, जिसकी वजह से वो काफी महंगा है और क्वालिटी ही सोने को काफी महंगा बनती हैं। जानते हैं सोने से जुड़े कई रोचक तथ्य।

गोल्ड कैमिकल एलिमेंट है

सोने अपने आप में एक ऐसा खास मैटेरियल है, जो खुद को अलग बनाता है। इसकी जैसी क्वालिटी बहुत कम मैटेरियल में देखने को मिलती है। गोल्ड कैमिकल एलिमेंट है, जिसके हर परमाणु नाभिक में 79 प्रोटोन होते हैं। 79 प्रोटोन वाला एक परमाणु गोल्ड परमाणु है और ये सभी गोल्ड परमाणु रासायनिक रुप से एकदम समान है। यानी इसमें दूसरे तत्वों की मिलावट न के बराबर है।

इस वजह से सोना बिना किसी दूसरे तत्व से मिलकर बना होता है, जिस वजह से काफी कम वजन वाले सोने से कितना भी लंबा आइटम बनाया जा सकता है। रिपोर्ट्स के अनुसार अगर एक औंस यानी करीब 28 ग्राम सोने को 5 मील (8 किलोमीटर) लंबे सोने के धागे में खींचा जा सकता है। सोने के धागों का उपयोग कढ़ाई में भी किया जा सकता है।

28 ग्राम की चेन को 8 किलोमीटर तक लंबी किया जा सकता है और इसका काफी बड़ा तार बनाया जा सकता है। एक औंस (28.34 ग्राम के बराबर) सोने को पीटकर 300 वर्ग फुट की चादर बनाई जा सकती है। सोने की एक शीट को इतना पतला बनाया जा सकता है कि वह पारदर्शी हो जाए।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments