Friday, June 14, 2024
Homeलाइफस्टाइलGoogle search : 2023 में सबसे ज्यादा गूगल सर्च किये गए टॉप...

Google search : 2023 में सबसे ज्यादा गूगल सर्च किये गए टॉप 10 ट्रेवल डेस्टिनेशन

Google search 2023: साल 2023 जाने वाला है और 2024 आने वाला है। ऐसे में अगर आप नए साल की ट्रिप के लिए खूबसूरत जगह की तलाश कर रहे हैं तो यहां है गूगल सर्च की गई टॉप 10 डेस्टिनेशंस की लिस्ट। गूगल ने ‘ईयर इन सर्च’ शीर्षक से अपनी वार्षिक रिपोर्ट जारी की है। एकत्रित आंकड़ों के आधार पर, यहां 2023 में भारतीयों द्वारा खोजे गए शीर्ष 10 यात्रा स्थलों पर एक नजर है।

वियतनाम: साल 2023 का मोस्ट सर्चड ट्रवेल डेस्टिनेशन मे वियतनाम सबसे पहले नंबर पर है। वियतनाम, अपने लुभावने परिदृश्य, समृद्ध संस्कृति और जीवंत इतिहास के साथ, एक ऐसा देश है जिसने लंबे समय से भारतीय यात्रियों के दिलों को मोहित किया है। यहां उनके लिए कुछ अच्छी खबर है. वियतनाम पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारतीयों को अल्पकालिक वीजा छूट देने पर विचार कर रहा है। देश में करने को बहुत कुछ है. वियतनाम का समृद्ध और जटिल इतिहास ऐतिहासिक स्थलों का खजाना प्रदान करता है जो प्राचीन मंदिरों और शाही गढ़ों से लेकर युद्ध संग्रहालयों और औपनिवेशिक युग के अवशेषों तक देश के अतीत की एक आकर्षक झलक प्रदान करता है। यह प्रसिद्ध द्वीपों और प्राचीन समुद्र तटों का भी घर है।

गोवा: इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर गोवा का नाम है। जो मुख्य रूप से अपने शांत समुद्र तटों के लिए लोकप्रिय है और साल भर छुट्टियाँ बिताने के लिए एक आदर्श स्थान है। गोवा की नाइटलाइफ एक जीवन भर का अनुभव है जो आपकी यात्रा डायरी में अविस्मरणीय यादें जोड़ देगा। गोवा के प्रमुख आकर्षणों में बोम जीसस बेसिलिका, फोर्ट अगुआड़ा, भारतीय संस्कृति पर एक मोम संग्रहालय और एक विरासत संग्रहालय शामिल हैं।

बलि: इस लिस्ट में तीसरे सबसे ज्यादा खोजा गया जगह बलि है। बाली इंडोनेशिया का एक ट्रॉपिकल पैराडाइस है ,इसे देवताओं की भूमि भी कहा जाता है। बाली के महान आकर्षण प्राकृतिक आश्चर्यों का एक अच्छा मिश्रण हैं बाली काले और सफेद रेत के समुद्र तटों से घिरे असीम महासागर से घिरा हुआ है। बाली में सब कुछ हैः सुंदर चट्टानें, धुंध भरे झरने, सक्रिय ज्वालामुखी, और चावल के खेत से लेकर अनूठी संस्कृति और धर्म के साथ परम उष्णकटिबंधीय आवास।

श्री लंका: श्रीलंका 2023 में गूगल के सबसे अधिक खोजे गए यात्रा स्थलों में चौथे स्थान पर है। श्रीलंका, हिंद महासागर में स्थित एक खूबसूरत द्वीप, विभिन्न प्रकार के जलवायु परिवेश, मनभावन प्राकृतिक दृश्यों और शानदार प्राकृतिक स्थानों के साथ प्राकृतिक सुंदरता को अपनाने के लिए सबसे अच्छे स्थलों में से एक है।श्रीलंका अपने प्राचीन समुद्र तटों और फिरोजा पानी से लेकर हरे-भरे वर्षावनों और पर्वत श्रृंखलाओं तक लुभावनी प्राकृतिक सुंदरता से समृद्ध है। यह देश हाथियों, तेंदुओं और पक्षियों की सैकड़ों प्रजातियों सहित विविध प्रकार की वनस्पतियों और जीवों का घर है।

थाईलैंड: सूची में पांचवें स्थान पर, थाईलैंड में वह सब कुछ है जो एक यात्री मांग सकता है। ऐतिहासिक रूप से बौद्ध देश, थाईलैंड और इसके जंगल, पहाड़, द्वीप और शहर इसके असंख्य मंदिरों और आध्यात्मिक घरों के सोने के शिखर से भरे हुए हैं। इसके कई सबसे महत्वपूर्ण स्थल, जिनमें इसके सबसे प्रतिष्ठित बुद्धों का निवास है, राजधानी में और उसके आसपास पाए जा सकते हैं। उष्णकटिबंधीय समुद्र तटों और हरे-भरे जंगलों के शानदार दृश्य दुखती आँखों को सुकून देते हैं। थाईलैंड फुकेत, कोह फी, क्राबी और कोह समुई जैसे लोकप्रिय स्थलों का घर है।

कश्मीर: ‘पृथ्वी पर स्वर्ग’ के रूप में जाना जाने वाला कश्मीर इस वर्ष सबसे अधिक खोजे गए स्थलों में छठे स्थान पर रहा। पवित्र स्थान, जमी हुई झीलें, खूबसूरत हाउसबोट और रिमझिम बर्फ कश्मीर को जीवन में एक बार जरूर देखने लायक जगह बनाती है।कश्मीर की घाटियाँ अदम्य और अछूती हैं। शानदार पहाड़ों से घिरी ये घाटियाँ प्रकृति, सुंदरता और एक निश्चित स्तर के रहस्यवाद को प्रतिबिंबित करती हैं। आकर्षक झीलेंः कश्मीर की झीलें बिल्कुल साफ, आश्चर्यजनक और प्राचीन हैं। श्रीनगर में डल और नगीन झीलें हैं जो आश्चर्यजनक हैं।

कूर्ग: इस लिस्ट में सातवे नंबर पर कूर्ग का नाम आता है। कूर्ग एक आदर्श गंतव्य है जो खूबसूरत झरनों, किलों, झीलों, संग्रहालयों और देखने लायक बहुत कुछ से भरा हुआ है। कर्नाटक में स्थित कूर्ग राज्य के सबसे समृद्ध हिल स्टेशन के रूप में जाना जाता है। कूर्ग एक प्रकृति प्रेमी का स्वर्ग है, जो क्षेत्र की पहाड़ियों और हरे-भरे जंगलों को एक आश्चर्यजनक पृष्ठभूमि प्रदान करता है। ये जंगल विभिन्न प्रकार की वनस्पतियों और जीवों का घर हैं, जिनमें विदेशी पक्षियों और जानवरों की कई प्रजातियाँ शामिल हैं।

अंडमान -निकोबार द्वीप: अंडमान -निकोबार द्वीप इस लिस्ट में आठवे नंबर पर आता है। अंडमान निकोबार बंगाल की खाड़ी में बसा द्वीप-समूह है। ये द्वीप मुख्यतः सफेद रेत से घिरे बीच, मैंग्रोव व उष्णकटिबंधीय वर्षा वनों के लिए मशहूर है। अंडमान -निकोबार द्वीप समूह बेहद खूबसूरत पर्यटन स्थल है । यह द्वीप अपने प्राकृतिक सौंदर्य के लिए जाना जाता है। यहां के साफ-सुथरे वातावरण, हरियाली और समुद्री परिदृश्य की वजह से सैलानी इस ओर बंदे चले आते हैं। इस द्वीप को प्रकृति प्रेमियों कार्ग और गार्डन ऑफ ईडन कहा जाता है।

इटली: इटली का नाम इस लिस्ट में नौवें नंबर पर आता है। इटली आपकी यात्रा डायरी में दर्ज करने के लिए असंख्य अनुभव प्रदान करता है। स्वादिष्ट इतालवी व्यंजनों से लेकर सुरम्य ग्रामीण सड़कों तक, इटली आपको मंत्रमुग्ध कर देगा।

स्विट्जरलैंड: सूची में दसवें स्थान पर, स्विट्जरलैंड सुंदर परिदृश्य और चित्र-पोस्टकार्ड स्थलों का पर्याय है। स्विट्जरलैंड दुनिया के सबसे खूबसूरत देशों में से एक है। यह अपनी प्राकृतिक सुंदरता से पूरी दुनिया के लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है। आल्प्स पहाड़ियों से घिरा यह देश पर्यटन की दृष्टि से बहुत ही अच्छा है, तभी तो यहां घूमने के लिए दुनियाभर से पर्यटक आते हैं। प्रकृति प्रेमी, ट्रैकिंग के शौकीन और कैंपिंग जैसी गतिविधियों में रूचि रखने वालों के लिए स्विट्जरलैंड एक शानदार जगह है। यहां लोग स्वर्ग जैसा अनुभव करते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments