Saturday, June 22, 2024
Homeलाइफस्टाइलHealthy Green Leaves : समस्याओं से मिलेगी राहत...जरूर खाएं ये ठंडी तासीर...

Healthy Green Leaves : समस्याओं से मिलेगी राहत…जरूर खाएं ये ठंडी तासीर वाली हरी पत्तियां

Healthy Green Leaves : आपको बता दें, की हर कोई झुलसती गर्मी से परेशान है। लोगों की त्वचा गर्म हवा से झुलस जाती है। इस साल देश के कई राज्यों में पिछले साल से अधिक गर्मी से लोग प्रभावित हैं। 47 पार कई बार गया है। (Healthy Green Leaves) लोगों का घरों से बाहर निकलना कम हो गया है। गर्मी ने उसे बेहाल कर दिया है। लोग प्यास बुझाने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पी रहे हैं। स्वस्थ रहने के लिए घर पर बनाया गया भोजन खा रहे हैं। कूलिंग हर्ब्स आप चाहें तो अपनी डाइट लिस्ट में शामिल कर सकते हैं। जब आप इन प्राकृतिक हर्ब्स खाते हैं, तो आपका शरीर अंदर से ठंडा रहेगा।

इंडियनएक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, गर्मी में शरीर को ठंडा और स्वस्थ रखने के लिए पुदीना खाना चाहिए। (Healthy Green Leaves) पुदीने की पत्तियों की तासीर ठंडी है। पुदीने की पत्तियों को खाने से ब्लोटिंग, गैस, अपच और विटामिन ए, सी, मैग्नीशियम, पोटैशियम, कैल्शियम और आयरन मिलते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर हैं, जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से होने वाले नुकसान को कम करके कैंसर, दिल की बीमारी आदि के रिस्क को कम कर सकते हैं। इसके मेंथॉल गुणों के कारण कई रोगों से छुटकारा मिलता है। गर्मी से बचने के लिए पुदीने को शिकंजी, सलाद, डेजर्ट, हर्बल टी, नींबू पानी या किसी भी अन्य ड्रिंक में मिलाकर पी सकते हैं।

गर्मियों में पुदीने की तरह तासीर में ठंडी धनिया पत्ती भी अच्छी है। इस समय बहुत से लोग इससे चटनी बनाकर खाते हैं। इसमें कई विटामिंस और मिनरल्स हैं। इस हर्ब में लिनोलेइक एसिड और सिनोल होते हैं। इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव से अर्थराइटिस के लक्षण कम होते हैं। इसमें एंटीमाइक्रोबियल प्रॉपर्टीज हैं, जो बैक्टीरिया और इंफेक्शन को मार डालने में बहुत प्रभावी हैं। हरी पत्तियों को पुनर्जीवित करने वाले सलाद, दाल, सब्जी, रायता, सूप, होममेड ड्रिंक आदि में मिलाकर खा सकते हैं।

तुलसी की पत्तियां: तुलसी की तासीर गर्म होती है, लेकिन गर्मी से बचने के लिए आप पत्तियों को खा सकते हैं। इसमें विटामिन ए, के, सी, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम और कैल्शियम सहित कई विटामिन शामिल हैं। (Healthy Green Leaves) तुलसी में यूजेनॉल पाया जाता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण हैं, जो दर्द और सूजन को कम करने में प्रभावी हैं। गर्मियों में इन पत्तियों को चबाने से शरीर स्वस्थ रहता है। पाचन तंत्र सुधरता है। शरीर को फ्री रेडिकल्स से नुकसान से बचाने के लिए इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स काम करते हैं। तुलसी की कुछ पत्तियां चबाकर खा सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments