Saturday, May 25, 2024
Homeलाइफस्टाइलTeacher Vacancy: 1.70 लाख शिक्षक भर्ती आवेदन की लास्ट डेट नजदीक

Teacher Vacancy: 1.70 लाख शिक्षक भर्ती आवेदन की लास्ट डेट नजदीक

Teacher Vacancy: बिहार लोक सेवा आयोग ने राज्य में होने जा रही 1.70 लाख शिक्षक भर्ती आवेदन की अंतिम तिथि नजदीक है, ऐसे में इच्छुक अभ्यर्थी तय समय से पहले ही आवेदन फॉर्म भर लें। वे कैंडिडेट्स जो इच्छुक होने के बावजूद किसी वजह से अब तक अप्लाई न कर पाए हों, वे अब आवेदन कर सकते हैं। ये मौका दूसरी बार दिया गया है । बीपीएससी ने शिक्षक भर्ती की अंतिम तिथि 15 जुलाई से बढ़ाकर 19 जुलाई 2023 कर दी थी। वहीं विलम्ब शुल्क के साथ अभ्यर्थी 22 जुलाई 2023 तक आवेदन कर सकेंगे।

अभ्यर्थी अपने आवेदन में संशोधन कर सकेंगे

आयोग ने कहा है कि शुल्क भुगतान करने के पहले तक ही अभ्यर्थी अपने आवेदन में संशोधन कर सकेंगे। आवेदन शुल्क जमा कराने के बाद यह सुविधा नहीं मिलेगी। आवेदन शुल्क जमा करानेकी अंतिम तिथि 22 जुलाई 2023 है।
सूचना के अनुसार बीपीएससी शिक्षक भर्ती 2023 के लिए 14 जुलाई 2023 तक 7 लाख से ज्यादा छात्रों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया लिया था और करीब 6 लाख अभ्यर्थियों ने अपना आवेदन फॉर्म कम्प्लीट करके सब्मिट कर दिया था। सबसे ज्यादा आवेदन कक्षा 1 से 5वीं तक के शिक्षक पद के लिए प्राप्त हुए हैं। उम्मीद है कि अब इस सप्ताह तक करीब एक लाख आवेदन फॉर्म और बढ़ गए होंगे।

फाइनल मेरिट

इस भर्ती में चयन केवल लिखित परीक्षा से होगा। इंटरव्यू नहीं होगा। अगर लिखित परीक्षा में अभ्यर्थियों के अंक समान होते हैं तो पहले उम्र और उम्र में समानता होने की स्थिति में देवनागरी लिपि में वर्णमाला के अनुसार नाम वाले उम्मीदवार को वरीयता दी जाएगी।

आयोग की वेबसाइट पर जाकर अभ्यर्थी पूरी चयन प्रक्रिया, परीक्षा पैटर्न आदि के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं। जारी हुई OMR शीट और डेमो क्वेश्चन बुकलेट आयोग ने एग्जाम की ओएमआर शीट जारी की है। यह ओएमआर शीट एग्जाम में भरनेके लिए दी जाएगी। एग्जाम 24 से 27 अगस्त 2023 के बीच ही आयोजित किए जाएंगे

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments