Wednesday, April 17, 2024
Homeलाइफस्टाइलसमर वेकेशन में बच्चों को कराएं मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध हिल स्टेशन...

समर वेकेशन में बच्चों को कराएं मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध हिल स्टेशन की सैर

Summer vacation: गर्मियों में अगर आप भी अपने परिवार के साथ समर वेकेशन जाना चाहते है तो मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध हिल स्टेशन की सैर कर सकते है। मध्य प्रदेश प्राकृतिक सुन्दरता के मामले भारत के सबसे प्रसिद्ध गिने चुने राज्यों में से एक है।

अगर आप भी मध्य प्रदेश की प्राकृतिक सुन्दरता, खूबसूरती और मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्यों को देखना चाहते है तो इसके लिए मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध हिल स्टेशन से अच्छी जगह और कोई हो ही नही सकती। गर्मियों के मौसम में छुट्टियां बिताने के लिए आपको मध्य प्रदेश के इन जगहों पर जरूर जाना चाहिए। आइए जानते हैं मध्य प्रदेश के फेमस हिल स्टेशन के बारे में।

मध्य प्रदेश के फेमस हिल स्टेशन

पचमढ़ी हिल स्टेशन- मध्यप्रदेश के होशंगाबाद जिले में पचमढ़ी हिल स्टेशन मौजूद है। यहां पर बहुत ही खूबसूरत झरना बहता है। पचमढ़ी में बी वॉटरफॉल, जटा शंकर गुफाएं, पांडव गुफा, धूपगढ़, हांडी खोह, महादेव हिल्स, डचस झरना, सतपुड़ा राष्ट्रीय उद्यान, प्रयदर्शिनी प्वाइंट, चौरागढ़ मंदिर आदि बहुत सारी जगह है। यहां दुनिया भर के लोग घने जंगल तालाब, सुंदर वादियां देखने के लिए आते हैं। यहां मौजूद अप्सरा विहार एक बहुत ही आकर्षक स्थल है। इसके अलावा आप यहां महादेव हिल्स, प्रियदर्शनी पॉइंट, और सतपुड़ा राष्ट्रीय उद्यान जैसी कई बेहतरीन जगह पर घूमने के लिए जा सकते हैं।

ओंकारेश्वर हिल स्टेशन- मध्य प्रदेश के सबसे पवित्र धार्मिक स्थलों में से ओंकारेश्वर एक है। यहां नर्मदा और कावेरी नदियों के संगम है। मध्य प्रदेश में इंदौर और खंडवा के नजदीक स्थित इस हिल स्टेशन का नाम ‘ओंकारा’ से पड़ा है जो भगवान शिव का सिर्फ एक और नाम है। इसके अलावा ओंकारेश्वर को 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक होने का गौरव भी प्राप्त है। ओंकारेश्वर हिल स्टेशन का पूरा क्षेत्र पहाड़ों से घिरा हुआ है जो देखने के लिए बहुत ही सुंदर दृश्य बनाता है यही बजह है की इसे मध्य प्रदेश के खूबसूरत हिल स्टेशन में से एक के रूप में जाना जाता है।

तामिया हिल स्टेशन– तामिया हिल मध्य प्रदेश के सबसे खूबसूरत और चर्चित हिल स्टेशन में से एक है। तामिया हिल सबसे ज्यादा हरी-भरी प्राकृतिक सुंदरता और सनसेट पॉइंट के लिए मशहूर है। जंगलों और खूबसूरत वादियों से घिरा ये स्थान गर्मी में राहत पहुंचाने के साथ ही अपने खूबसूरत नजारों से आप का मन मोह लेगा। आप यहाम पहुंचकर दर्शनीय स्थलों जैसे पातालकोट, वैली ट्राईबल म्यूजियम और सनसेट म्यूजियम का आनंद उठा सकते हैं।

जाधव सागर झील –शिवपुरी में आप जाधव सागर झील घूमने के साथ-साथ चांदपाठा झील भी घूम सकते है। यह वन्यजीव प्रेमियों के लिए एकदम परफेक्ट घूमने की जगह है।

मांडू हिल स्टेशन– मांडू मध्य प्रदेश की खूबसूरत दर्शनीय स्थलों में से एक है। आप यहां हरियाली और प्राकृतिक सुंदरता का लुत्फ उठाने के साथ-साथ कई सारे खूबसूरत महलों का लुत्फ उठा सकते हैं। मांडू हिल स्टेशन में घूमने की जगहें रेवा कुंड, दारा खान का मकबरा, श्री मंडवागढ़ तीर्थ, होशांग शाह का मकबरा, हिंडोला महल, तवेली महल, रेवा कुंड, रूपमती महल, जहाज महल और बाज बहादुर का महल मौजूद है।

अमरकंटक हिल स्टेशन-अमरकंटक के घने जंगलों में औषधीय गुणों से भरपूर है। अमरकंटक मध्य प्रदेश में विंध्य और सतपुड़ा पर्वत श्रृंखलाओं के बीच 1065 मीटर की ऊंचाई पर स्थित मध्यप्रदेश का एक खुबसूरत हिल स्टेशन है, जो अपने कुछ अति सुंदर मंदिरों के लिए फेमस है। अमरकंटक में घूमने की जगहें नर्मदा कुंड, कपिल धारा, त्रिमुखी मंदिर कलचुरी काल के प्राचीन मंदिर, आदि है ।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments